कैबिनेट की बैठक में आज इलाहाबद हुआ प्रयागराज

लखनऊ: कैबिनेट मंत्रियों की बैठक के बाद आज से हम सब लोग इलाहाबाद को प्रयागराज के नाम से जानेगे। आज इलाहाबद का नाम बदल कर प्रयागराज रख दिया गया है। उत्तर प्रदेश के इस प्रमुख शहर को इतिहास के मुताबिक मुगर बादशाह अकबर ने प्रयाग का नाम बदल कर इलाहाबाद (अल्लाह आबाद) रखा था। आपको बता दें कि यूपी सरकार कुम्भ मेले से पहले ही इलाहाबाद का नाम बदलने पर गंभीरता से विचार कर रही थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि संत लगातार इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयाग करने की मांग उठा रहे थे ।

कुंभ मार्गदर्शक मंडल बैठक की अध्यक्षता कर रहे राज्यपाल रामनाईक ने इस पर सहमति जताते हुए कहा कि जहां दो नदियों का संगम होता है, उसे प्रयाग कहा जाता है। इलाहाबाद में भी देवभूमि से निकलने वाली दो पवित्र नदियां मिलती हैं इसलिए इसे प्रयागराज कहा जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही औपचारिकताएं पूरी कर इलाहाबाद का नाम प्रयागराज कर देगी।

बीजेपी ने जहां सरकार के इस कदम का स्वागत किया है वहीं कांग्रेस और समाजवादी पार्टी इसके विरोध में हैं। यूपी सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने भी कहा कि नाम बदलने से हालात नहीं बदलने वाले हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *