लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान केंद्रों की होगी सख्त निगहबानी

यूपी के वाराणसी लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 19 मई को जिले में होने वाले मतदान और मतगणना की सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींच लिया गया है। इस बार चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस, पीएसी और सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के 13 हजार 4 सौ 45 जवान तैनात किए जाएंगे। इस बार लापरवाह पुलिस कर्मियों को दरकिनार करने की भी तैयारी है।
विज्ञापन

जिला पुलिस के पास उपलब्ध तीन और गैर जनपदों से आने वाले ड्रोन कैमरों से मतदान केंद्रों और घनी आबादी वाले क्षेत्रों की निगहबानी की जाएगी। साथ ही, शहर के प्रमुख 34 चौराहों पर हाल में लगाए गए कैमरों का उपयोग भी निगहबानी के लिए किया जाएगा। जिले में मौजूदा समय में 45 इंस्पेक्टर, 560 सब इंस्पेक्टर, 965 हेड कांस्टेबल और 2360 कांस्टेबल तैनात हैं।

इनके अलावा लोकसभा चुनाव के लिए गैर जनपदों से 325 सब इंस्पेक्टर, 600 दरोगा और 2200 कांस्टेबल की मांग की गई है। इसके साथ ही 64 कंपनी सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स मांगी गई है, जिसके तहत दो कंपनी के जवान शहर आ गए हैं।

इस संबंध में एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने बताया कि भय मुक्त माहौल में निष्पक्ष तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।

12120 लोग पाबंद, जमा कराए गए 4640 असलहे

लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक जिले में पुलिस 12120 लोगों को पाबंद कर चुकी है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी और जिले के अति संवेदनशील 11 मजरों में इसे लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। वहीं, जिले के 10661 लाइसेंसी असलहों में से 4632 पुलिस द्वारा जमा कराए जा चुके हैं।

आम चुनाव के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने 10 मार्च को आदर्श आचार संहिता लागू की थी। तब से अब तक जिले की पुलिस ने 34 अवैध असलहे और 60 कारतूस जब्त किए। 55 के खिलाफ गुंडा एक्ट व नौ के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई कर दो लोगों को जिलाबदर किया गया। इस बीच 127 वारंटियों की धरपकड़ के साथ ही 6200 लीटर देशी और 11300 लीटर अंग्रेजी अपमिश्रित शराब बरामद की गई।

नशे के आदी और अनुशासनहीन पुलिसकर्मियों की नहीं लगेगी ड्यूटी

लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगने का सिलसिला शुरू हो गया है। आईजी लॉ एंड आर्डर प्रवीण कुमार ने दो टूक कहा है कि नशे के आदी, अनुशासनहीन, बीमार, 55 वर्ष की उम्र से ज्यादा के पुलिसकर्मियों की ड्यूटी चुनाव में न लगाई जाए। वहीं, जिन पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमे दर्ज हैं, उनकी ड्यूटी भी चुनाव में नहीं लगाई जाएगी।

उधर, चुनाव के पहले चरण में 14 अप्रैल को होने वाले मतदान के मद्देनजर जिला पुलिस के 125 दरोगा गाजियाबाद के लिए और 143 हेड कांस्टेबल व 968 सिपाही सहारनपुर जिले के लिए मांगे गए हैं। वहीं, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के मद्देनजर जिला पुलिस के 125 दरोगा, 143 हेड कांस्टेबल व 1160 कांस्टेबल अमरोहा जिले के लिए मांगे गए हैं।

…….सरफ़राज़ अहमद

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *