होम लोन लेने जा रहे है तो आप की होगी इतनी बचत

नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक ने लोन लेने वालों को अच्‍छी खबर दी है। रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में चौथाई फीसद की कटौती की है और अब यह 6 फीसद पर आ गया है।

अगर बैंक लोन लेने वाले ग्राहकों को इसका फायदा देते हैं तो उनके होम लोन की ईएमआई का बोझ घटेगा। नए होम और कार लोन लेने वाले ग्राहकों को भी इसका फायदा होगा। आपको बता दें कि पिछले महीने ही देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने कहा था कि वह लोन की ब्‍याज दरों को 1 मई से रेपो रेट से जोड़ेगा। वहीं, रेपो रेट घटाए जाने के बाद रिजर्व बैंक की तरफ से भी बैंकों पर लोन की ब्‍याज दरें घटाने का दबाव होगा।

ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के एमडी एवं सीईओ पंकज माथपाल कहते हैं कि रेपो रेट घटने के बाद बैंक देर-सवेर इसका लाभ ग्राहकों को जरूर देंगे। यह भी संभव है कि कुछ बैंक ब्‍याज दरों में कटौती की घोषणा इसी हफ्ते करें।

इतनी घटेगी ईएमआई

होम लोन की रकम 30,00,000 रुपये, लोन की अवधि 20 साल, ब्‍याज दर 8.50 फीसद वर्तमान ईएमआई, 26,034.70 रुपये रेपो रेट घटने के बाद ब्‍याज दर 8.25 फीसद रेपो रेट घटने के बाद ईएमआई 25,561.97 रुपये, कुल बचत 472 रुपये प्रति माह

गणना से स्‍पष्‍ट है कि होम लोन लेने वाले ग्राहकों को रेपो रेट घटने से बचत होगी। दूसरी तरफ, कार लोन भी सस्‍ते होंगे। इसलिए, अगर आप लोन लेकर कार खरीदने की सोच रहे हैं तो बैंकों की तरफ से ब्‍याज दर घटाने का इंतजार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *