बनारस से लोकसभा का पर्चा भर PM नरेंद्र मोदी ने बनाया रिकार्ड

उत्तर प्रदेश,वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 17वीं लोकसभा के लिए नामांकन पत्र दाखिले के साथ ही बनारस के साथ एक और रिकार्ड जुड़ गया। नरेंद्र मोदी पहले प्रधानंत्री हैं जिन्होंने वाराणसी के सांसद प्रत्याशी के रूप में पर्चा दाखिल किया है। इससे पहले पूर्वांचल के इलाहाबाद और बलिया को यह मुकाम हासिल रहा।

नरेंद्र मोदी ने 2014 में भी बनारस से ही लोकसभा चुनाव लड़ा था , लेकिन तब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। ऐसे में यह पहला मौका है बनारस के लिए जब कोई प्रधानमंत्री ने बनारस के सांसद के रूप में पर्चा भरा। नामांकन दाखिला से ठीक पहले नरेंद्र मोदी ने नामांकन कक्ष में प्रस्तावक निवेदिता शिक्षा सदन बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य के पांव छू कर आशीर्वाद ग्रहण किया। फिर उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी/ डीएम सुरेंद्र सिंह को अपना नामांकन पत्र व हलफनामा सौंपा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन पत्र व हलफनामे का बारीक निरीक्षण किया। पीए ने शपथ पत्र पढा भी।

ये रहे मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  नामांकन में

इस मौके पर पीएम मोदी के नामांकन के दौरान जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, अकाली दल के अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत भाजपा और अन्य सहयोगी दलों के नेता भी साथ रहे।

 

काल भैरव का किया दर्शन-पूजन के 

इससे पहले वह काशी के कोतवाल काल भैरव का दर्शन-पूजन करने गए थे। वहां महंत राजेश त्रिपाठी ने भैरवाष्टक मंत्रोच्चार के बीच पूजन-अर्चन कराया। हालांकि मंदिर में प्रधानमंत्री महज दो से चार मिनट ही रहे। उन्हें समय का अच्छी तरह से भान था कि 11.30 बजे नामांकन स्थल पर पहुंचना है। ऐसे में एक तरफ महंत राजेश भैरवाष्टक का उच्चारण करते रहे और प्रधानमंत्री गर्भगृह से निकल गए।

प्रधानमंत्री ने बूथ अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा- मोदी सबसे ज्यादा वोट से जीते या न जीते, लोकतंत्र जीतना चाहिए। मोदी ने यह भी कहा कि काशी को तो कल ही जीत लिया। उनका इशारा गुरुवार को उनके द्वारा किए गए मेगा रोड शो में उमड़े जनसैलाब की ओर था।

इलाहाबाद, फूलपुर, बलिया को मिल चुका है यह गौरव, देश के दूसरे प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री बनारस से ही थे। लेकिन वह बनारस के सांसद कभी नहीं रहे। 1957 और 1967 में लाल बहादुर शास्त्री इलाहाबाद से से सांसद चुने गए। 1957 में शास्त्री जी को इलाहाबाद से 1,24896 और 1962 में 1,37324 वोट के साथ जनता ने संसद में भेजा था।लालबहादुर शास्त्री के अलावा जवाहर लाल नेहरू दो बार प्रधानमंत्री बने जिसका श्रेय इलाहाबद (फूलपुर) को जाता है। पंडित नेहरू के अलावा चंद्रशेखर ने प्रधानमंत्री रहते हुए बलिया से लोकसभा चुनाव लड़ा था।

 

……..सरफ़राज़ अहमद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *