100 फीसदी गुणकारी है ककड़ी..जाने इसके फायदे

गर्मियों के मौसम में हरी-भरी ककड़ी आमतौर पर खाने के साथ सलाद का हिस्सा बन जाती है। खीरा प्रजाति की ककड़ी अपने मधुर स्वाद और ठंडी तासीर के कारण गर्मी से राहत भी पहुंचाती है। 90 प्रतिशत जल तत्व, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे खनिज से भरपूर होती है ये ककड़ी।

गर्मी करे दूर:
ककड़ी के बीजों के सेवन से चिड़चिड़ापन, बौखलाहट, गुस्सा आने जैसी मानसिक परेशानियां भी दूर होती हैं। शरीर को कूल रखने के लिए इसके बीज का ठंडाई में इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। ककड़ी का रायता तेज गर्मी या लू की मार से बचाने में सहायक होता है।

रखे हाइड्रेट:
खीरे के मुकाबले ककड़ी में पानी ज्यादा होता है। गर्मियों में इसके नियमित सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती और डीहाइड्रेशन से बचाव होता है। यह टॉक्सिक या विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल कर उसे डीटॉक्स करने में मदद करती है। आधा-आधा गिलास ककड़ी और टमाटर का रस लेना और बेहतर है। अधिक प्यास लगने पर आधा कप ककड़ी के रस में थोड़ी-सी चीनी मिलाकर पीना लाभदायक है।
 डायबिटीज से करे मुक्त:
ककड़ी में मौजूद मिनरल्स शरीर में इंसुलिन का स्तर नियंत्रित रखते हैं। इसमें मौजूद स्टेरॉल्स कोलेस्ट्रॉल के बढ़े स्तर को कम करता है।

ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित:
ककड़ी में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक है। रोजाना आधा कप ककड़ी का रस पीना फायदेमंद है।

मोटापा करे कम:
फाइबर और पानी से भरपूर ककड़ी वजन कम करने में भी सहायक है। दूसरे स्नैक्स की अपेक्षा ककड़ी का सेवन अधिक देर तक पेट के भरे होने का एहसास कराता है।

बालों का टॉनिक:
ककड़ी में सिलिकॉन और सल्फर काफी मात्रा में मिलता है, जो बालों के स्वास्थ्य और उनकी बढ़ोतरी में सहायक है। नियमित रूप से ककड़ी खाने से बाल लंबे होते हैं। इसका रस निकाल कर बालों में लगा कर धोना फायदेमंद साबित होता है। ककड़ी, गाजर और पालक का मिश्रित जूस पीने से बाल झड़ने कम हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *