नए सत्र से आईआईटी में होगे बड़े बदलाव

देशभर के आईआईटी संस्थानों में नए ट्रेंड के अनुसार कोर्स भी लांच करने की तैयारी चल रही है। ज्यादातर संस्थानों ने आने वाले नए सत्र से ही कुछ कोर्स शुरु करने का फैसला लिया है। इसमें आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस,मशीन लर्निंग साइबर सिक्योरिटी जैसे कोर्स शामिल है।

आईआईटी हैदराबाद ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग में बीटेक का कोर्स लांच करने का फैसला लिया है ये अन्य इंजीनियरिंग प्रोग्राम के जैसे ही सेमेस्टर प्रणाली मं  शामिल होंगे। आईआईटी हैदराबाद प्रशासन का कहना है। कि एआई कोर्स में 16 मॉडयूल्स होंगे इसमें इंटरनेट ऑफ थींग्स ब्लॉकचेन, क्वांटम कंप्यूटिंग जैसे टॉपिक शामिल है। इसकी फीस 2.65 लाख रुपये रखी गई है। चार मई से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरु हो जाएगी।

आईआईटी खड़गपुर ने भी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में ही सर्टिफिकेट प्रोग्राम लांच करने का एलान किया है। यह सर्टिफिकेट प्रोग्राम छह माह का होगा। आईआईटी खड़गपुर प्रशासन की मानें तो मौजूदा समय में पूरी दुनिया में इस कोर्स की डिमांड है। ऐसे में अगर यह कोर्स सभी आईआईटी में शुरु होता है। तो इसका सीधा फायदा छात्रों को मिलेगा। आईआईटी कानपुर में भी साइबर सिक्योरिटी पर सर्टिफिकेट कोर्स शुरु हो रहे है। यहां कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष प्रो. संदीप शुक्ला बताते है कि इस कोर्स की डिमांड लंबे समय से है। इस दौरान पूरी दुनिया साइबर खतरों से जूझ रही है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा साइबर एक्सपर्ट तैयार हों इसकी कोशिश की जाएगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *