Advertisement

कल से इन राज्यों में बदल जाएंगा मौसम का मिजाज

Advertisement

भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्य के लोगों को शुक्रवार से राहत मिल सकती है। मौसम पूर्वानुमान बताने वाली एजेंसी स्काईमेट ने शुक्रवार से दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में भीषण बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है। स्काईमेट के अनुसार इससे पारे में गिरावट आएगी और मौसम खुशनुमान होने की उम्मीद है।

Advertisement

चक्रवाती तूफान फैनी ने पिछले हफ्ते देश भर में जमकर उथल-पुथल मचाई। इसकी वजह से कई राज्यों में भारी जानमाल का नुकसान भी झेलना पड़ा। हालांकि फणि ने दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत भी दी थी। अब फिर से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, जल्द ही उन्हें मौसम की बेरुखी से बड़ी राहत मिलने वाली है। इस सप्ताहंत तक दिल्ली-एनसीआर समेत पहाड़ी और मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश होने के आसार हैं।

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एजेंसी स्काइमेट ने अगले दो दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है कि 10 मई से दिल्ली-एनसीआर समेत, महाराष्ट्र, आसाम, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, हिमाचल व उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज बारिश होने का अनुमान है। इससे संबंधित इलाकों में तापमान में गिरावट आएगी।

स्काई मेट वेदर के अनुसार 10 से 13 मई के बीच मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही धूल भरी आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश होगी। इसका सबसे ज्यादा असर दिल्ली-एनसीआर और हिमाचल प्रदेश में पड़ेगा। हिमाचल के लिए तो मौसम विभाग ने Yellow Weather Warning भी जारी की है। हिमाचल में भारी बारिश और आंधी से जनजीवन प्रभावित होने की चेतावनी जारी की गई है। वहीं इस दौरान दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश और गरज-चमक का अनुमान जताया गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बारिश और तेज हवा से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

इसके अलावा महाराष्ट्र और विदर्भ में भी मौसम बदलने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलनी की उम्मीद है। यहां अभी से लोग मौसम में बदलाव को महसूस करने लगे हैं। मौसम विभाग के अनुसार 10 मई तक पूरे महाराष्ट्र में मौसम शुष्क रहेगा। इसके बाद 11 मई से मराठवाड़ा और विदर्भ में हल्की बारिश शुरू होगी। इसके बाद 13 मई से मौसम फिर शुष्क हो जाएगा। फिर 16 और 17 मई को राज्य में हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी 10 से 12 मई के बीच मौसम का रुख बदलेगा। यहां भी इन तीन दिनों में धूल भरी आंधी और बारिश होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement