इनों तारीखों में बदल जाएंगा मौसम का मिजाज आ सकता हैआंधी तूफान

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है। लगातार कई दिनों से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चल रहा है। भारतीय मौसम विभाग  शनिवार से एक पश्चिमी विक्षोभ  के सक्रिय होने के आसार हैं। इस दौरान धूल भरी आंधी भी चलेगी और गर्जन वाले बादल भी बनेंगे। इस दौरान बूंदाबांदी की भी संभावना है। अगर अच्छी बारिश होती है तो मौसम में बनी धूल बैठ जाएगी नहीं तो आगे भी धूल से प्रदूषण की परेशानी बनी रहेगी। 13, 14 और 15 मई को राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम में हो रहे उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली में हवा की सेहत खराब हो गई है। गर्मी में भी दम घोंटू हवा में सांस लेना पड़ रहा है। धूल भरी आंधी चलने से दिल्ली की हवा में धूल के कणों की मात्रा काफी बढ़ गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक गुरूवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 347 दर्ज किया गया। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए हुए हैं और लोगों को सांस लेने में दिक्कत पेश आ रही है।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक, दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में आसमान में धूल छाई है। इसी के चलते धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। लिहाजा, आसमान में धूल की मात्रा बढ़ी रहेगी। अगर अच्छी बारिश होती है तो मौसम में बनी धूल बैठ जाएगी नहीं तो आगे भी धूल से प्रदूषण की परेशानी बनी रहेगी।

दूसरी तरफ दिल्ली के मौसम में गर्मी का असर भी बना हुआ है। बृहस्पतिवार का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार के बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से गर्मी में कमी आएगी और तापमान 40 डिग्री से नीचे आ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *