गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज, किया इतना बड़ा काम

ऑटोरिक्शा भारत सहित थाईलैंड जैसे देशों में भले ही सर्वत्र दिख जाए लेकिन उसकी रफ्तार का रिकॉर्ड ब्रिटेन में बना है। एसेक्स के 46 साल के मैट एवरार्ड ने एलविंगटन एयरफील्ड पर 119.583 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ऑटोरिक्शा दौड़ाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

मैट ने ईबे से 2.7 लाख रुपये में एक ऑटोरिक्शा खरीदा। रिकॉर्ड बनाने के लिए उन्होंने उसके 350 सीसी इंजन को बदलकर 1300 सीसी का इंजन लगाया। गिनीज बुक में ऑटोरिक्शा से पहले का रिकॉर्ड 110 किमी प्रति घंटे का था। रिकॉर्ड के लिए गिनीज बुक की टीम के सामने उन्हें एक सवारी भी बैठानी थी।

‘गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स‘ दुनिया के सबसे बेचा कॉपीराईट किताब है। स्पिन किताबों और टीवी शृंखला की संख्या भी उत्पादन किया गया है। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने सबसे रिकॉड के साथ व्यक्ति को ‘अशरिता फर्मान का क्वींज़’ अपरेल 2009 में रिकॉड दिया गया था।

2005 में, गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के टूटने प्रोत्साहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रिय गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स दिवस के रूप में 9नवम्बर को नामित किया गया है। 2006 में एक अनुमान के अनुसार 1,00,000 लोगों को 10 से अधिक देशों में भाग लिया। गिनीज़ 12 महीनों में 2,244 नए रिकार्ड की सूचना दी, जो पिछले साल के मुकाबले 173% की वृद्धि हुई थी।

मैट ने अपने चचेरे भाई को इसके लिए राजी किया। अधिकतम रफ्तार तक पहुंचने पर उनके ऑटोरिक्शा के पहिए डगमगाने लगे, लेकिन उनका हौसला नहीं डिगा। रिकॉर्ड बनाने पर उनका जोश सातवें आसमान पर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *