ये टिप्स आपके नाखूनों को बनाएंगी मजबूत और चमकदार

नाखून न बढ़ने और बढ़ते ही टूटने की समस्या आम नहीं जिसे इग्नोर किया जा सके। इनके टूटने की वजह कैल्शियम की कमी होती है जिसे खानपान में बदलाव और कैल्शियम युक्त चीज़ों को डाइट में शामिल कर ही दूर किया जा सकता है। लेकिन इनके अलावा कुछ और भी टिप्स हैं जिनसे इस प्रॉब्लम को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

नमक करेगा मदद:

दो चम्मच नमक में दो बूंद नींबू और सरसों का तेल मिला लें। इसे गुनगुने पानी में डालें। इस पानी में 10-15 मिनट हाथ रखें, फिर सादे पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें।

हर्बल केयर:

एक कप गर्म पानी में एक छोटा चम्मच पुदीना और गुलाब की पत्तियों को एक घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इस पानी को छानें और उसमें थोड़ा-सा जैतून का तेल मिला दें। इसमें दो चम्मच गेहूं का आटा डालकर अच्छी तरह मिला लें। तैयार लेप को नाखूनों पर लगाएं और थोड़ी देर बार सादे पानी से धो लें। सप्ताह में एक या दो बार ये लेप लगाएं। नाखून सफेद, चमकदार और मजबूत बनेंगे।

 

जैतून का तेल:

नाखूनों के बार-बार टूटने से परेशान हैं तो एक चम्मच जैतून के तेल में 7-8 बूंद नींबू का रस मिलाएं और इससे नाखूनों की मालिश करें। बहुत ही कारगर नुस्खा है ये जिससे नाखून मजबूत होने के साथ ही चमकदार भी हो जाते हैं।

 पेट्रोलियम जैली:

रात में सोने से पहले पेट्रोलियम जैली से लगातर 3 से 5 मिनट तक नाखूनों की हल्की मालिश करें। नाखून दूध जैसे  सफेद हो जाएंगे। साथ ही, उनके टूटने और फटने की शिकायत भी दूर हो जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *