अंतिम चरण का चुनाव कल, दांव पर लगी इन दिग्गजों की साख

लोकसभा चुनाव के 7वें और अखिरी चरण में 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। पंजाब की सभी 13, हिमाचल प्रदेश की सभी चार, उत्तर प्रदेश की शेष 13, बिहार की आठ, झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की आठ और पश्चिम बंगाल की शेष नौ सीटों पर वोटिंग होगी। संघ शासित चंडीगढ़ की एकमात्र सीट भी शामिल है। 23 मई की तिथि मतगणना के लिए निर्धारित है।

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी की वजह से उत्तर प्रदेश में आखिरी चरण का मतदान महत्वपूर्ण हो गया है। इस चरण में पूर्वांचल की ही अधिकांश सीटें हैं, जिनमें 2014 में भाजपा ने बाजी मारी थी। इसलिए उसने इस चरण के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई रैलियां कर चुके हैं। इसी चरण में दो मंत्री भी चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रदेश में इस चरण को निर्णायक लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी के चलते भाजपा के हौसले बुलंद हैं। यहां से कांग्रेस ने अजय राय को चुनाव मैदान में उतारा है और उनके पक्ष में प्रियंका गांधी रोड शो कर चुकी हैं। गठबंधन ने बीएसएफ के बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन उनका पर्चा खारिज होने पर शालिनी यादव को प्रत्याशी बनाया है। भाजपा को उम्मीद है कि वाराणसी में प्रधानमंत्री की मौजूदगी का लाभ आसपास की सीटों पर भी मिलेगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *