इन शहरों की है ये पापुलर डिश

इंडिया में शहर बदलते ही मौसम, भाषा, रहन-सहन ही नहीं यहां के जायके भी बदलते जाते हैं। जहां राजस्थान के खानपान में मसालों का अथाह प्रयोग नज़र आएगा वहीं साउथ इंडियन जायके लाइट और स्वाद से भरपूर होते हैं जिसे आप कभी भी खा सकते हैं। तो अगर आप यहां बिजनेस, फैमिली या सोलो किसी भी तरह के ट्रिप पर आएं तो एक बार इन्हें जरूर चखें।

मुंबई ही नहीं यहां आने वाले टूरिस्ट्स भी वड़ा पाव खाने के बाद उसके दीवाने हो जाते हैं। यहां की सबसे पॉप्युलर डिश है जिसे बीच पर छोटे-छोटे थेलों से लेकर बड़े-बड़े रेस्टोरेंट्स तक के मेन्यू में देखा जा सकता है। महज आलू से बना वड़ा बन के साथ खाया जाता है। जायके को और बढ़ाने के लिए हरी चटनी, अचार और साबुत हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। ये बिल्कुल आम वेजिटेरियन बर्गर जैसा लगेगा लेकिन इसे खाने के बाद ही आप इसके अलग स्वाद को पहचान पाएंगे।

हर तरह की कचौड़ी का स्वाद ले सकते हैं यहां लेकिन प्याज की कचौड़ी सबसे ज्यादा मशहूर है। प्याज़ को मसालों के मिक्स कर आटे में भरकर फ्राई किया जाता है और चटनी के साथ सर्व किया जाता है। सुबह से लेकर शाम के नाश्ते में कभी भी इसे एन्जॉय किया जा सकता है।

इसे चखने के लिए बेशक आपको शहर से कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं क्योंकि ये हर किसी के पसंदीदा स्नैक्स में शामिल है इसलिए शहर के हर गली, नुक्कड़ पर आप इसका स्वाद ले सकते हैं। लेकिन जैसे राजस्थी प्याज कचौड़ी, बिहारी लिट्टी-चोखा और लखनऊ के टुंडे कबाब मशहूर है वैसे ही कोलकाता के गोलगप्पे चखने के बाद आपको पता लगेगा कि क्यों ये सबसे ज्यादा अलग है। वैसे पुचके का स्वाद ही नहीं शहर बदलते ही नाम भी बदलते जाता है। कहीं इसका नाम गोलगप्पे, कहीं पानी-बताशा, कहीं पानी-पुरी है।

साउथ इंडिया के किसी भी कोने में जाकर आप इस डिश का स्वाद ले सकते हैं। इडली का टेस्ट आपको हर जगह एक जैसा मिलेगा लेकिन सांभर में रंग-रूप में जगह के बाद बदलाव देखने को मिलेंगे। बहुत ही लाइट और टेस्टी डिश है।इसे भी आप कभी भी एन्जॉय कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *