नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत पर आज होगी सुनवाई

Punjab National Bank घोटाला मामले में Nirav Modi की न्यायिक हिरासत पर आज सुनवाई होनी है। एक साल पहले Nirav Modi ने सरकारी क्षेत्र के बैंक PNB में 12 हजार करोड़ रुपए का चूना लगाया था। इसका खुलासा होने से पहले ही वह भारत छोड़कर चला गया था। तब से वह देश में वापस नहीं आया है।

पिछले साल 2018 में PNB ने खुलासा किया था कि Nirav Modi और उसके सहयोगियों ने बैंक के अधिकारियों के साथ षड्यंत्र कर विदेशी आपूर्तिकर्ताओं के लिए फर्जी भुगतान पत्र बनवाए और धोखाधड़ी की। PNB को करीब 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाया गया है। Bank History के इस बड़े घोटाले की खबर बाहर आने के बाद ही CBI एवं प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले की जांच शुरू की थी।

Mumbai की अदालत ने आरोपपत्र पर संज्ञान लेते हुए पिछले सप्ताह Nirav Modi के खिलाफ गैर- जमानती गिरफ्तारी Variant जारी किया था। Nirav Modi लगातार अपना स्थान बदल रहा है। ऐसे में प्रत्यर्पण की अपील कई देशों से की गई है.

Mod और उसके मामा  Mehul  Choksi  तथा अन्य की PNB में 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले में कई एजेंसियों द्वारा जांच की जा रही है. CBI और ED ने इस मामले में दो-दो एफआईआर दायर की हैं अपने खिलाफ आपराधिक मामला दायर होने से पहले ही Nirav Modi और चोकसी देश छोड़कर जा चुके थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *