पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

जिस वक्‍त Voting की Counting का काम भारत में अपने चरम पर चल रहा था और सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा को रुझानों में प्रचंड जीत मिल रही थी, उस वक्‍त Pakistan ने मिसाइल परीक्षण कर सभी को चौंका दिया। Pakistan ने बैलिस्टिक मिसाइल Shaheen-2 का परीक्षण किया जिसको उसने पूरी तरह से सफल करार दिया है।

Pakistan सेना की तरफ से ISPR के Major General Asif Ghafuoor ने ट्वीट कर कहा है कि यह मिसाइल परमाणु हमला करने में पूरी तरह से सक्षम है। इस मिसाइल की रेंज 1500 किमी है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि इस क्षेत्र सेना की मजबूती और क्षेत्र में स्थिरता के लिए यह जरूरी है। यह मिसाइल टेस्‍ट अरब सागर में किया गया।

इस मिसाइल परीक्षण ने कई तरह के Questions को जन्‍म दे दिया है। Question सबसे बड़ा यही है कि Pakistan ने इसके लिए आज का ही दिन क्‍यों तय किया। यह बात एक माह से अधिक समय से जगजाहिर थी कि भारत में Voting की Counting 23 May को होगी। ऐसे समय में यह मिसाइल परीक्षण अपने आप में Questions के घेरे में आ गया है।

इस तरह के परीक्षण यूं तो अचानक से नहीं किए जाते हैं। इनको लेकर पड़ोसी देशों को आगाह करना होता है। साथ ही, समुद्र में इसको लेकर हाई अलर्ट घोषित किया जाता है। इसके अलावा जिस हवाई क्षेत्र में यह परीक्षण किया जाता है वहां पर किसी भी तरह के विमानों की आवाजाही प्रतिबंधित होती है। लिहाजा यहां पर ये बताना या कहना गलत नहीं होगा कि भारत में चुनावों की घोषणा के बाद ही इसकी कहीं न कहीं तैयारी की गई होगी।

भारत के Loksabha Election में PM Modi को मिली प्रचंड जीत पर Pakistan के PM Imran Khan ने उन्‍हें बधाई दी है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि Modi जी इस जीत के साथ भारत-पाकिस्‍तान समेत पूरे क्षेत्र के विकास और समृद्धि के लिए काम करें। यहां पर एक बात और ध्‍यान देने वाली भी है। वो ये कि भारत में Loksabha Election राष्‍ट्रवाद के मुद्दे पर लड़ा गया। इसमें बालाकोट में हुई Air Straik ने अहम भूमिका निभाई।

PM Modi ने खुद चुनावी रैलियों में कहा कि हमनें दुश्‍मन को घर में घुसकर मारा है। वहीं बालाकोट के बाद दोनों देशों के बीच तनाव भी अपने चरम पर पहुंच गया था। इसके बाद हुए Election के दौरान Pakistan की तरफ से केंद्र सरकार, भाजपा और मोदी को लेकर कई तरह के बयान दिए गए। इतना ही नहीं Pakistan के PM Imran Khan ने खुद TV पर आकर कहा कि उनकी सेना हर वक्‍त भारत के हमले का माकूल जवाब देने के लिए तैयार है। ऐसे में आज का मिसाइल परीक्षण इस बात का सीधा संकेत देता दिखाई दे रहा है कि इसके जरिए Pakistan ने कहीं न कहीं भारत को धमकाने की कोशिश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *