प्याज की कीमतों में वृद्धि होने की आशंका, सरकार ने बनाना शुरू किया 50,000 टन का बफर स्टॉक

सरकार Onion की कीमतों में वृद्धि की आशंका को देखते हुए भारी मात्रा में Onion का Stoke करने जा रही है। केंद्र सरकार को आशंका है कि Onion उत्पादक राज्यों में सूखे की स्थिति के कारण आने वाले महीनों में Onion की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।

आपात स्थिति की आशंका को देखते हुए सरकार ने 50,000 टन Onion का बफर Stoke करना शुरू कर दिया है। Tuesday को महाराष्ट्र के लासलगांव में स्थित एशिया के सबसे बड़े थोक Market में Onion का थोक मूल्य 29 फीसदी बढ़कर 11 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। वहीं पिछले साल आज के ही दिन इस Market में Onion का थोक मूल्य 8.50 रुपये प्रति किलोग्राम था।

राष्ट्रीय राजधानी में इस समय Onion की कीमतें 20 से 25 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रही हैं। उत्पादक क्षेत्रों में सूखे की स्थिति के कारण रबी के Onion का उत्पादन कम होने की उम्मीद है।Price Stabilization Fund Management Cometiy ने नेफेड को चालू रबी सीजन में 50,000 टन प्याज का स्टॉक करने के लिए कहा है। 23 May तक 32 हजार टन Onion का Stoke हो चुका है।

Onion के अलावा सरकार इस साल 16.15 लाख टन दालों का भी बफर Stoke बना रही है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश जैसे प्रमुख प्याज उगाने वाले राज्य इस साल सूखे की स्थिति से गुजर रहे हैं। June में समाप्त होने वाले चालू फसल वर्ष 2018-19 में Onion का उत्पादन 23.62 मिलियन टन होने का अनुमान है, जबकि, 2017-18 में यह 23.26 मिलियन टन हुआ था। उत्पादन पर सूखे के प्रभाव को देखते हुए इस अनुमान में बदलाव आने की उम्मीद है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *