सरकार ने बजट बनाने की तैयारी कर दी शुरु, वित्त मंत्रालय हुआ ‘किले’ में तब्‍दील

Modi सरकार 2.0 ने अपना पहला बजट बनाने की तैयार शुरू कर दी हैं। वित्त मंत्रालय में 5 July को बजट की प्रस्तुति होगी। अब Finance Ministry Vijiters और Media की सीमा से बाहर हो जाएगा क्योंकि यहां 2019-20 के वित्त वर्ष के लिए बजट बनाने की तैयारी हो रही है।

देश में चुनावों से पहले Limited Period के लिए सरकारी खर्च को अथॉराइज्ड करने के लिए 1 February को अंतरिम बजट प्रस्तुत किया गया था। अब सरकार बन चुकी है, जहां नई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से एक पूरे साल के लिए बजट पेश किया जाएगा, क्योंकि घरेलू अर्थव्यवस्था को 5 सालों में सबसे खराब मंदी का सामना करना पड़ा है।

निर्मला सीतारमण की बजट टीम में वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और Chief Economic Adviser कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन शामिल हैं। Official Team का नेतृत्व Finance Secretary सुभाष चंद्र गर्ग, एक्सपेंडिचर सेक्रेटरी गिरीश चंद्र मुर्मू, रेवेन्यू सेक्रेटरी अजय भूषण पांडे, DIPM Secretary अतनु चक्रवर्ती और फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्रेटरी राजीव कुमार कर रहे हैं।

पूरे बजट को गुप्‍त रखने के लिए North Block को किले में की तरह सुरक्षित किया जाएगा और Electronic Swiping Device को लगाया जा रहा है और Ministry के अधिकतर Computers में Private E-Mail Service Block कर दी गई है।

‘क्‍वारैंटाइन’ पीरियड के दौरान Ministry के सभी entry और exit point पर सुरक्षा कर्मी रहेंगे, वहीं इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारियों को Delhi Police की तरफ से Help दी जाएगी जो बजट बनाने में शामिल अधिकारियों के कमरे में प्रवेश करने वालों की एक्टिविटी पर नजर रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *