सावधान! की-पैड की आवाज से भी हैक हो सकता है पासवर्ड, रिसर्च में हुआ खुलासा

Technology Companies जैसे-जैसे Smart Phone को हैक होने से बचाने के लिए नए Security Features को Enable कर रही हैं, हैकर्स उनसे एक कदम आगे निकर Phone को हैक करने के नए तरीके निकालने लगे हैं। अगर आपसे कहा जाए कि आप फोन पर क्या Type कर रहे हैं यह सुनकर हैकर्स आपके Password को Track कर सकते हैं तो आपको भी हैरानी होगी।

लेकिन यह बात Cambridge University के एक Research में सामने आई है। हाल ही में किए गए एक Study में इस बात का खुलासा हुआ है कि टैप करने से जो Sound Web निकलता है उसके जरिए Password का पता लगाया जा सकता है।

हैकर्स आपके द्वारा Type किए गए Password को Sound Web के जरिए Decoded करके उसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए हैकर्स को बस आपको Microphone App का एस्सेस लेना होता है। एक रिसर्चर ने लिखा है कि हमने यह दर्शाया कि Cyber Attack के जरिए Pin Codes के हर लेटर और फिर पूरे शब्द को कैसे सफलतापूर्वक Decode किया जा सकता है।

अगर कोई Smartphone User किसी भी संक्रमित ऐप को अपने Smartphone में Install करता है तो हैकर्स को उसके Smartphone के Microphone का एक्सेस मिल जाता है। कई Apps को Install करते समय Users कई तरह के परमिशन को बिना देखे अग्री कर देते हैं जिसकी वजह से हैकर्स को Users के Smartphone का एक्सेस आसानी से मिल जाता है। हैकर्स इसके लिए Ringtone या फिर किसी भी तरह के App के जरिए User को Target कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *