RBI ने लाखों लोगों को दिया बड़ा तोहफा

रिजर्व Bank ने Digital Transaction को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) पर लगने वाले शुल्क को खत्म करने की धोषणा की। साथ ही Bank को इसका लाभ ग्राहकों को देने को कहा। माना जा रहा है कि Bank भी जल्द ग्राहकों से इसके जरिए पैसा भेजने पर लगने वाले शुल्क को खत्म कर देंगे।

उम्मीद है कि जल्द ही Bank इन दोनों माध्यमों से पैसा भेजने पर लगनने वाले शुल्क को खत्म कर देंगे। दो लाख रुपये से अधिक की राशि तत्काल दूसरे के Account  में भेजने के लिए RTGS का उपयोग किया जाता है। 2 लाख रुपये तक की राशि भेजने में के लिए NEFT है।

इसके अलावा तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) की भी एक प्रणाली है जिसका शुल्क NEFT से ज्यादा होता है। बयान में IMPS के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। IMPS का इस्तेमाल सिर्फ दो लाख रुपये तक के लेनदेन के लिए हो सकता है। आम लोग सबसे ज्यादा IMPS का इस्तेमाल पैसा भेजने के लिए करते हैं।

RTGS Online पैसा भेजने का एक माध्यम है। इसके तहत पैसा फौरन दूसरे खाते में ट्रांसफर किया जाता है। RTGS का इस्तेमाल बड़े रकम को भेजने के लिए किया जाता है। इससे न्यूनतम दो लाख रुपये ही भेजा जा सकता है। पैसा भेजन के 30 मिनट के भीतर Bank को इसे निर्देशित खाते में Transfer करना होता है।

NEFT भी एक Online भुगतान प्रणाली है जो एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को पैसा भेजने की सुविधा प्रदान करती है। NEFT के माध्यम से आम ग्राहक या कंपनियां किसी दूसरी ब्रांच या किसी दूसरे शहर की शाखा में किसी भी व्यक्ति या संगठन अथवा कंपनी को पैसा भेज सकते हैं। कारोबारी दिन के समय फंड ट्रांसफर करने के दो घंटे के भीतर राशि दूसरे के खाते में जमा हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *