यूपीए सरकार की वजह से चंद्रयान-2 भेजने में हुई देरी, पढ़े पूरी खबर

अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत एक और बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है। इसरो चीफ Dr K. Sivan ने बुधवार को Press Conference कर बताया कि भारत का मिशन चंद्रयान-2 15 July को दोपहर 2.51 बजे चांद के लिए टेक ऑफ करेगा। चंद्रयान-2 अपने साथ लगभग 3.8 टन वजनी 13 उपग्रहों को भी अपने साथ ले जाएगा। यह वजन लगभग आठ हाथियों के बराबर है।

इस बीच चंद्रयान-2 मिशन को लेकर अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत ए प्रमुख जी माधवन नायर ने बड़ा खुलासा किया है। इसरो के पूर्व प्रमुख जी माधवन नायर ने खुलासा दावा किया है कि चंद्रयान-2 मिशन पहले ही Launch हो गया होता लेकिन तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार ने 2014 के LokSabha चुनावों को देखते हुये राजनीतिक कारणों’से चंद्रयान परियोजना को आगे बढ़ा दिया।

अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत एनायर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के प्रमुख भी रहे और अंतरिक्ष विभाग में 2003 से 2009 तक सचिव के पद पर भी रहे। उनके कार्यकाल के दौरान चंद्रयान-1 22 October 2008 को Launch किया गया था। उन्होंने कहा कि चंद्रयान-2 को 2012 के अंत में रवाना किया जाना था। जी माधवन नायर बीते साल October में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये थे।

जी माधवन नायर के खुलासे के बादअंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत ए देरी पर प्रतिक्रिया दी है। पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने नायर के बयान के बारे में पूछे जाने पर ‘मैंने यह बयान नहीं देखा है, लेकिन ऐसा है तो मैं इसकी निंदा करता हूं। इसकी कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *