Bishkek में भारत-किर्गिस्तान बिजनेस फोरम का उद्घाटन करेंगे मोदी

किर्गिस्‍तान के Bishkek में आयोजित दो दिवसीय एससीओ सम्‍मेलन के आखिरी दिन आज Prime Minister Narendra Modi समेत संघाई सहयोग संगठन के सदस्‍य देशों के नेताओं की बैठक शुरू हो गई है। बैठक में आतंकवाद, व्‍यापार, रक्षा-सुरक्षा, आपसी सहयोग और दुनिया के समक्ष उभरती नई चुनौतियों पर बातचीत की संभावना है।

Prime Minister Narendra Modi आज Bishkek में भारत-किर्गिस्तान बिजनेस फोरम का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह Iran President Hassan Rouhani के साथ बैठक करेंगे। उनके कजाखस्तान के राष्ट्रपति कासिम जोमर्ट तोकायेव से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक नरेंद्र मोदी के लिए प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल में पहला अहम सम्मेलन है, जिसमें कई देश शामिल हो रहे हैं। 1996 में गठित एससीओ में पहले पांच देश शामिल थे, अब आठ हो गए हैं। एससीओ की बैठक के दौरान पीएम मोदी ने चीन और रूस के शासनाध्यक्षों के साथ बैठक की।

लंबे अर्से से सार्क यानी दक्षेस की बैठक नहीं हो पा रही है इसलिए भारत के लिए एससीओ एक बड़ा मंच है, जिसमें वह Pakistan प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठा रहा है। चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात में पीएम मोदी ने पाकिस्‍तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठाया। Prime Minister Narendra Modi ने शी चिनफिंग से कहा कि पाकिस्‍तान आतंकवाद के मुद्दे पर खास सुधार करता नहीं दिखाई दे रहा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *