जानिए…. कितना जरूरी है ट्रैवल कार्ड और कैसे करें इसका इस्तेमाल

आज की कैशलेस व्यवस्था में लोगों के सामने कई ऐसे Option मौज़ूद हैं, जिससे उनके लिए वित्तीय लेन-देन बहुत आसान हो गया है। Travel Card भी एक ऐसी ही सुविधा है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर विदेश यात्रा के दौरान किया जाता है।

आमतौर पर Credit Card दो तरह के होते होते हैं- Debit And Credit। Debit Card को प्रीपेड मोबाइल की तरह रीचार्ज करवा के उसका इस्तेमाल किया जाता है। किसी सामान्य Credit Card की तरह Travel Credit Card में भी एक क्रेडिट लिमिट तय होती है।

Travel Credit Card लेने से पहले करेंसी एक्सचेंज के बारे में मालूम करना बहुत ज़रूरी है। हमेशा वैसे ट्रैवल कार्ड का चुनाव करें, जिस पर अधिक बोनस मिलता हो, जिसे कम खर्च पर रिडीम किया जा सके और जिसकी वार्षिक फीस कम हो।

Travel Credit Card लेने पर अलग से ट्रैवल इंश्योरेंस करवाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। आजकल अधिकतर बैंक Travel Credit Card पर इंश्योरेंस कवरेज भी मुहैया करवाते हैं। इसमें व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, पारिवारिक दुर्घटना बीमा, एयर एक्सीडेंट आदि शामिल हैं।

और इसमें मल्टीपल करेंसी के इस्तेमाल की सुविधा मिलती है। विदेश यात्रा के दौरान आकस्मिक ज़रूरत पडऩे पर व्यक्ति Credit Limit के भीतर मौज़ूद राशि का इस्तेमाल एयर टिकट की बुकिंग, होटल के बिल, टैक्सी के किराये और शॉपिंग आदि में खर्च कर सकता है। इससे शॉपिंग करने पर रिवार्ड पॉइंट्स भी मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *