बिहार के सरकारी अस्पताल पशु अस्पताल से भी बदतर

Patna हाईकोर्ट ने मंगलवार को एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग को आड़े हाथों लिया। सुनवाई के दौरान टिप्पणी करते हुए कहा कि राज्य के Government Hospital अस्पतालों से बेहतर हालात पशु चिकित्सालयों का है। अधिकारी भूल जाते हैं कि उन्हें भी एक दिन सेवानिवृत्त होकर आम आदमी की तरह जीवन व्यतीत करना होगा। 

हाईकोर्ट ने विकास चंद्र उर्फ गुड्डू बाबा को PMCH सहित पटना जिले के सभी Government Hospital की स्थितियों के संबंध में जानकारी इकट्ठा कर 28 जून तक अपनी Report Card कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति ज्योति शरण तथा न्यायमूर्ति पार्थ सारथी की खंडपीठ ने सरकारी अस्पतालों की सफाई व्यवस्था और रखरखाव की दयनीय स्थिति को सुधारने के लिए दायर लोकहित याचिका पर सुनवाई की।

आवेदक विकास चंद्र उर्फ गुड्डू बाबा ने Patna हाईकोर्ट को जानकारी दी कि राज्य के 63 हजार सरकारी अस्पतालों की सफाई व्यवस्था और रखरखाव के बारे में विभाग के प्रधान सचिव के जारी निर्देश की जानकारी Government अस्पतालों को नहीं है। इसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। सरकारी अस्पतालों की सफाई व्यवस्था और रखरखाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने पीडब्ल्यूडी को पत्र लिखा है, लेकिन उसकी जानकारी सरकारी Hospital को नहीं भेजी गई। इससे पूरी व्यवस्था ही चरमरा गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *