युवा शक्ति और पर्वतारोहण के इतिहास में 2020 का साल होगा कुछ खास

युवा शक्ति और पर्वतारोहण के इतिहास में 2020 का साल भारत के लिए खास होने वाला है। विश्व में पहली बार भारत का एक दल एवरेस्ट श्रृंखला में शामिल 4 चोटियों का एक साथ आरोहण करेगा। केंद्र सरकार ने इस बड़े अभियान की जिम्मेदारी नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी को सौंपी है।

Indian Everest Massif Expedition नाम के इस अभियान का नेतृत्व निम के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट करेंगे। निम उत्तरकाशी और Jawahar Institute Of Mountaineering And Winter Sports  पहलगाम (जम्मू-कश्मीर) में अभियान की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

भारत सरकार के युवा कल्याण एवं खेल मंत्रालय और  Indian Mountaineering Foundation की ओर से युवा शक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए यह पहल की गई है। Indian Everest Massif Expedition -2020 अभियान के टीम लीडर एवं निम के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट कहते हैं कि इस अभियान के लिए देशभर से आवेदन मांगे गए।

प्राप्त एक हजार आवेदनों की जांच के बाद 100 युवक-युवतियों का चयन प्रशिक्षण के लिए हुआ। प्रशिक्षण 10 जून से शुरू हो चुका है। इसमें 50 युवक-युवतियां निम के प्रशिक्षण क्षेत्र डोकराणी ग्लेशियर क्षेत्र में प्रशिक्षण ले रहे हैं। जो प्रशिक्षण के समापन पर समुद्रतल से 18600 फीट ऊंचे द्रोपदी का डांडा का आरोहण करेंगे। जबकि, 50 युवक-युवतियां पहलगाम में प्रशिक्षण ले रहे हैं। वे सितंबर में सतोपंथ चोटी के आरोहण के लिए जाएगा।

कर्नल बिष्ट ने बताया कि दिसंबर में सभी चयनित युवक-युवतियों को लेह के खार्दूंगा ला में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद इन 100 युवक-युवतियों में से 30-32 सर्वश्रेष्ठ छात्रों का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह पहला अवसर होगा, जब एवरेस्ट श्रृंखला में शामिल 4 चोटियों के एक साथ आरोहण के लिए कोई एक Team जाएगी। Indian Everest Massif Expedition -2020 का यह अभियान अप्रैल और मई में आयोजित होगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *