रूमा रेल हादसे का राज खोलेगी बोगी फ्रेम, जानिए पूरा मामला

रुमा railway station के पास ढाई माह पहले पूर्वा एक्सप्रेस के डिरेल होने की घटना का राज अब बोगी फ्रेम खोलेंगे। Rail हादसे को लेकर CRS की जांच में बोगी फ्रेम निकालने का काम शुरू किया गया है। मंगलवार को हादसे में क्षतिग्रस्त कोच के बोगी फ्रेम निकालकर  New Washing Line लाये गए हैं। इनकी जांच के लिए CRS की Team पहुंचेगी।

बीती 19 अप्रैल की आधी रात रूमा Railway station से करीब डेढ़ सौ मीटर की दूरी पर पूर्वा एक्सप्रेस के 12 कोच डिरेल हो गए थे। इनमें 10 कोच डिरेल होकर पलट गए थे, जबकि दो कोच के पहिए पटरी से उतरे थे।

हादसे के कारणों की पड़ताल करने के लिए 23 से 25 अप्रैल के बीच CRS एसके जैन Kanpur में रुके थे। तब माना गया था कि चकरेल टूटने की वजह से ट्रेन डिरेल हुई थी। लेकिन, अब तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि चकरेल से ट्रेन टकराई या किसी कोच का कोई पार्ट चकरेल से टकराया था।

जांच में अब तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। पिछले दिनों जांच Team द्वारा घटनास्थल पर नई रेलवे लाइन बिछाए जाने का फैसला लिया था। नई रेल लाइन बिछाए जाने के बाद पलटे कोचों को उनपर दोबारा खड़ा करके देखना था कि क्या किसी कोच में कोई खामी थी। मगर Railway Board ने बेहद मंहगे विकल्प को मंजूरी नहीं दी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *