जानिए, मोदी सरकार के इस दाव से बदल जाएंगे नियम

PM Narendra Modi के दूसरी बाद PM बनने के बाद से ही Modi 2.0 के कड़े तेवर साफ दिखाई दे रहे हैं। फर्जी Driving Licence पर रोक लगाने के लिए मोदी सरकार ने Motor Vehicle Amendment को सदम में पेश कर दिया है। Nitin Gadkari ने Loksabha में Motor Vehicle Amendment बिल को पेश करते हुए एक ऐसी बात कही थी जिसने सबको हैरान कर दिया।

सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री Nitin Gadkari ने कहा कि भारत में 30 फीसद Driving License फर्जी हैं। गडकरी ने बिल को पेश करते हुए सदन में कहा कि अगर दुनिया में कोई भी ऐसी जगह है जहां आप आसानी से License पा सकते हैं, तो वो भारत है। उन्होंने आगे कहा कि भारत में Driving License पाना सबसे आसान है। गडकरी ने मौजूदा System पर तंज कसते हुए कहा कि अगर आप Driving License की फोटोग्राफ देखेंगे तो फोटो मैच नहीं करेगी।

नितिन गडकरी ने कहा कि लोग बिना कानून के डर के सड़कों पर Drive कर रहे हैं। लोगों को 50-100 रुपये के चालान की परवाह नहीं है। ऐसे में लोग सड़कों पर बिना Police की परवाह किए चल रहे हैं। Motor Vehicles Amendment Bill को पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत में 30 फीसद Driving License फर्जी हैं। इस बिल के लागू होने के बाद Driving License और व्हीकल रजिस्ट्रेशन के लिए Aadhaar Number अनिवार्य होगा।

मौजूदा समय में Driving License 20 साल के लिए वैलिड है, लेकिन अगर यह बिल पास हो गया हो 10 साल के बाद आपको अपने License रिन्यू कराना पडेगा। वहीं, 55 साल या उससे अधिक के व्यक्ति के लिए Driving License केवल 5 सालों के लिए वैद्य रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *