जानें क्यों है… बिना सीजन के सोने का रेट आसमान की ओर,

वैवाहिक आयोजन आदि के लिए आमतौर पर लोग स्वर्ण आभूषणों की खरीदारी OF सीजन में ही कर लेते हैं। जुलाई, अगस्त में सहालग न होने के कारण Gold के भाव में कमी होती है। और ऐसा होता भी रहा है लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। न सहालग, न कोई खास पर्व, फिर भी Gold का रेट लगातार बढ़ रहा है। इसकी वजह से सिविल लाइंस, चौक, कटरा आदि Jewelry Showroom में सन्नाटा पसरा है। Gold की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से सराफा कारोबारी भी परेशान हैं।

Gold की कीमत में यह वृद्धि Loksabha Election के बाद से शुरू है। इसके थमने के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं। मंगलवार को Gold प्रति 10 ग्राम 37 हजार रुपये के करीब पहुंच गया। अगर इसी तरह बढ़ातरी होती रही तो Gold 50 हजार रुपये तक पहुंच सकता है। करीब 2-ढाई महीने पहले तक Gold का रेट प्रति 10 ग्राम 31 हजार रुपये के आसपास था जबकि सहालग के सीजन में 32 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम का भाव था। मंगलवार को रेट 36800 रुपये तक पहुंच गया।

सराफा कारोबारी इसकी वजह अलग-अलग मानते हैं। प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के संरक्षक राकेश चड्ढा बताते हैं कि China और America के बीच ट्रेडवार की वजह से Gold में तेजी है। राष्ट्रीय बाजार में 22 Carat Gold का Rate 37122 और 24 Carat Gold का Rate 39 हजार है। यहां भाव थोड़ा कम चल रहा है। इसकी वजह बाजार में Cash की कमी है। Gold में वृद्धि की यही स्थिति रही तो 50 हजार रुपये से पार भी जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *