वायनाड से शुरू हुई राहुल गांधी की नई राजनीति

Kerala की Wayanad Lok Sabha seat से Rahul Gandhi ने कलपेट्टा और मुक्कम में अपने दो नए कार्यालय खोले हैं। इसकी जिम्मेदारी उन्होंने अपने करीबी केबी बायजू को दी है। Wayanad से 49 साल के Rahul ने अपने राजनीतिक जीवन की नई पारी की शुरुआत की है। उन्होंने 25 मई को Lok Sabha Elections में करारी हार का जिम्मा लेते हुए पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 10 अगस्त को उनकी मां Sonia Gandhi को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है।

Rahul को उनके गढ़ अमेठी में भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने हराया है। 2019 Lok Sabha Elections के दौरान Rahul ने दो सीटों से चुनाव लड़ा था जिसमें अमेठी और वायनाड शामिल थे। वायनाड ने जहां उन्हें जीत का स्वाद चखाया वहीं अमेठी में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। Rahul के कार्यालयों का औपचारिक तौर पर उद्घाटन होना था लेकिन आठ अगस्त को Wayanad के बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में आने की वजह से ऐसा नहीं हो पाया।

Congress ने जब सोनिया को अपने अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर चुना उसी दिन राहुल के इस्तीफे को भी स्वीकार किया गया। मगर वायनाड के बाढ़ से प्रभावित होने के कारण उन्हें इस्तीफा स्वीकार होने से पहले अपने संसदीय क्षेत्र जाना पड़ा। जहां उन्होंने लोगों से मुलाकात की। वीडियो में दिख रहा है कि लोगों से बात करते हुए Rahul को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि यह संसदीय क्षेत्र नेहरू-गांधी परिवार से इतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *