दिल्ली में फिर लौटा ODD-EVEN, 4-15 नवंबर के बीच लागू होगा

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर Odd-Even की घोषणा हो गई है। Chief Minister Arvind Kejriwal ने Press conference करके 4 से 15 नवंबर के बीच Delhi में यह फॉर्मूला लगाने की बात कही है। ज्ञात हो कि हर बार सर्दियों में Delhi pollution के चलते किसी गैस चैंबर जैसी हो जाती है। ऐसे में पहले भी दो बार लागू हो चुके Odd-Even फॉर्मूले को एक बार फिर आजमाया जा रहा है।

Delhi Government ने राजधानी से प्रदूषण कम करने के लिए इतना बड़ा फैसला लिया गया है। आपकी गाड़ी किस दिन चलेगी और किस दिन आप अपने वाहन को सड़क पर नहीं ला सकते, उस बात को समझने के लिए आपको अपनी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर का अंतिम अंक देखना होगा। अगर आपकी गाड़ी का अंतिम नंबर 0, 2, 4, 6, 8 तो आप 5, 7, 9, 11, 13, 15 तारीख को अपनी गाड़ी सड़क पर ला सकते हैं। अगर आपकी गाड़ी का अंतिम नंबर 1, 3, 5, 7, 9 है तो आप 4, 6, 8, 10, 12, 14 को गाड़ी लेकर सड़क पर आ सकते हैं।

शुक्रवार को Chief Minister Arvind Kejriwal ने दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेसवार्ता में कहा, पिछले हफ्ते खुशखबरी दी थी कि प्रदूषण 25 फीसद कम हो गया है। मगर हमें चुप होकर नहीं बैठना है। आने वाले नवंबर में दूसरे राज्यों से पराली का धुआं दिल्ली के आसपास में भी छा जाता है। उस समय क्या-क्या किया जा सकता है। इस पर जनता से सुझाव मांगे थे। 1200 सुझाव आए हैं। इसे लेकर 7 प्वाइंट का एजेंडा तैयार किया गया है। 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू होगा।

सीएम केजरीवाल ने कहा, Delhi में दिवाली पर पटाखे नहीं छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। छोटी दिवाली पर एक बड़ा लेज़र शो आयोजित होगा। लोगों को प्रदूषण से बचने के लिए मास्क बांटे जाएंगे। दिल्ली में 12 स्थानों पर प्रदूषण अधिक है। इनके लिए अलग से प्लान बनेगा। पेड़ लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *