भारतीय वायुसेना को हथियारों के आधुनिकीकरण के लिए 40 करोड़ रुपये की जरुरत

सीमा पर बढ़ते तनाव के Indian Air Force को नए हथियारों और पुराने हथियारों के आधुनिकीकरण के लिए केंद्र सरकार से अतिरिक्त धन की जरूरत है। इन हथियारों की खरीद के लिए पहले ही Contract किया जा चुका है। नाम ना बताने की शर्त पर Air Force के 2 अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि Indian Air Force के लिए इस साल बजट में कुल 39, 300 करोड़ का प्रावधान रखा गया है, जो कि काफी नहीं है। हथियारों के लिए अधिक पैसे की दरकार है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि Indian Air Force को हथियारों के आधुनिकीकरण के लिए करीब 40, 000 करोड़ रुपए और चाहिए।

अधिकारी ने कहा, “Air Force के लिए निर्धारित बजट और हमारी जरूरतों में अंतर चिंता का विषय है। हमने सरकार से और फंड मुहैया कराने के लिए कहा है। हमें बताया गया है कि दिसंबर में संशोधित बजट स्तर पर Indian Air Force की मांगों पर विचार किया जाएगा।”

Indian Air Force की खरीद लिस्ट योजना में 114 नए मध्यम वजन के लड़ाकू विमान, 83 हल्के लड़ाकू विमान, मिग-29 और सुखोई-30 के 33 लड़ाकू विमान, सिक्स एरियल रिफ्यूलिंग प्लेन, 56 नए मध्यम परिवहनएयरक्राफ्ट  और 70 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट शामिल हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *