21 सितंबर 2019, शनिवार
विक्रम संवत् २०७६ (शक संवत् – 1941 विकारी)
वार शनिवार माह आश्विन
तिथि सप्तमी-20:23:11 तक पक्ष कृष्ण
नक्षत्र रोहिणी-11:22:09 तक करण विष्टि-08:23:19 तक, बव – 20:23:11 तक
सूर्य व चंद्र से संबंधित जानकारी
सूर्योदय 06:08:41 चंद्रोदय 23:03:59
सूर्यास्त 18:19:39 चंद्रास्त 12:16:59
सूर्य राशि कन्या चंद्र राशि वृषभ
21 सितंबर 2019 शुभ मुहूर्त
अभिजित मुहूर्त 11:49 से 12:38 तक अमृत काल 08:02 बजे से 09:43 तक
21 सितंबर 2019 का अशुभ मुहूर्त
दुष्टमुहूर्त 06:08:41 से 06:57:25 तक, 06:57:25 से 07:46:09 तक कालवेला/अर्द्धयाम 13:27:16 से 14:15:59 तक
कुलिक 06:57:25 से 07:46:09 तक यमघण्ट 15:04:43 से 15:53:27 तक
कंटक 11:49:48 से 12:38:32 तक यमगण्ड 13:45:32 से 15:16:54 तक
राहुकाल 09:11:26 से 10:42:48 तक गुलिक काल 06:08:41 से 07:40:04 तक
21 सितंबर 2019 का व्रत और त्यौहार
श्री महालक्ष्मी व्रत, सप्तमी श्राद्ध, कालाष्टमी, रोहिणी व्रत

मेष राशि का राशिफल:-
आज आपका काम मन-मुताबिक होगा। छात्रों के लिए बेहतर समय है यदि किसी बड़ी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता की संभावना बहुत अधिक है। जीवनसाथी के साथ सुखद यात्रा का योग भी बन रहा है। साथ ही यदि बहुत लम्बे समय से संतान सुख से वंचित हैं तो इससे बेहतर समय अब और जल्दी नहीं आने वाला है जिसमे आप संतान प्राप्ति के लिए प्रयास कर सकते हैं। धन के मामले में समय सामान्य है, आप नए कार्यों का प्रारम्भ कर सकते हैं। यात्रा में थोड़ी सावधानी बरतें। धन तथा कीमती सामानों को सुरक्षित रखें। न्यायालय सम्बंधित मामले अभी थोड़ा लम्बा चल सकते हैं। मित्रों के साथ किसी खास विषय पर बातचीत होगी, जिससे आपको फायदा हो सकता है। किसी भी काम को करने में मन अधिक लगेगा। दाम्पत्य जीवन मधुर रहेगा। आपको कुछ अच्छे अवसर मिल सकते हैं। आज खुद को शांत बनाये रखेंगे। कई तरह के अनुभव आपको मिल सकते हैं । कारोबार में सफलता मिल सकती है। रचनात्मक काम आपके दिमाग में आ सकता है। जरुरतमंद को वस्त्र दान करें, खुशियाँ मिलाती रहेंगी।

वृषभ राशि का राशिफल:-
आज आप खुद को एनर्जी से भरा महसूस करेंगे। आप अपना काम करते हुए आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। लाभ का संकेत है और आप आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी स्थापित कर सकते हैं। प्रॉपर्टी या वाहन में भी निवेश संभव है। प्रतिद्वंद्वी गतिविधि बढ़ेगी। किन्तु वह आपका कुछ बिगड़ नहीं पायेंगी। नौकरीपेशा जातकों को कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जा सकती है। अनुत्पादक गतिविधियों पर समय व्यतीत करने से बचें अन्यथा कुछ अन्य काम आधे-अधूरे रह जाएंगे। पारिवारिक संबंधों में सुधार होगा और परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने जा सकते हैं। आप जिस काम को करेंगे, वो समय से पहले पूरा हो जायेगा। इस राशि के इंजीनियर अपने अनुभव का प्रयोग सही दिशा में करेंगे। किसी जरूरी काम में जीवनसाथी की सलाह लेना फायदेमंद रहेगा। प्राइवेट जॉब करने वाले लोगों के लिए आज का दिन फायदेमंद है। अधिकारियों से खास मामलों पर बातचीत होगी| सोचे हुए सभी काम समय पर पूरे होंगे। आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। बड़ों के पैर छूकर आशीर्वाद लें, काम में सफलता मिलेगी।

मिथुन राशि का राशिफल:-
आज थोड़ी मेहनत से बड़ा मुनाफा मिल सकता है। करियर और पेशे के दृष्टिकोण से आज का दिन अच्छा है। नौकरीपेशा जातकों को पदोन्नति मिल सकती है। आप नई योजनाओं और उपक्रमों को लागू कर सकते हैं। आपको अपने अधिनस्थों और सहयोगियों का समर्थन मिलेगा। आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा और एक पुराना भुगतान भी प्राप्त किया जा सकता है। प्रॉपर्टी डीलिंग के लिए अच्छा समय है। आप सामाजिक गतिविधियों में भाग लेंगे और आपका दायरा भी बढ़ेगा। परिवार में किसी बुजुर्ग का बिगड़ता स्वास्थ्य चिंता का कारण हो सकता है। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। रूका हुआ काम शुरू करने से फायदा हो सकता है। जीवनसाथी के साथ रोमांटिक शाम का प्रोग्राम बन सकता है। इस राशि के कंप्यूटर स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बेहतर है। आप जितनी मेहनत करेंगे, आपको उतने ही बढ़िया नतीजे भी मिलेंगे। कुछ स्थितियां आपके फेवर में होंगी। खास काम पूरे होंगे। किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करके आपको काफी अच्छा महसूस होगा। गाय को रोटी खिलाएं, रिश्ते मधुर होंगे।

कर्क राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन सामान्य रहेगा। आपकी नौकरी के हालात में सुधार संभव है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां रह सकती हैं। कार्यस्थल पर अधिनास्थों से विरोध हो सकता है । विरोधी प्रतिष्ठा बिगाड़ने की चेष्टा कर सकते हैं। अत: सावधान रहें। आपको अपने भाई बहनों से सहायता मिलेगी। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है। छोटी यात्राओं से अच्छा फल मिलेगा अधिकारियों के साथ आपको अपने व्यवहार में थोड़ी सावधानी रखनी चाहिए। धन लाभ के नए सोर्स नजर आ सकते हैं। आपको परिवार के किसी काम से यात्रा करना पड़ सकता है। किसी ऐसे पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है, जिससे आपको भविष्य में बड़े फायदे हो सकते हैं। दिनभर के कामों से आलस्य महसूस हो सकता है। बहुत हद तक आप व्यस्त हो सकते हैं। फालतू- विवाद भी सामने आ सकते हैं। आपको उनसे बचना चाहिए। सूर्यदेव को नमस्कार करें, घर के सुख-सौभाग्य में वृद्धि होगी।

सिंह राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। आज कई क्षेत्रों में समस्याएं दिखाई दे सकती हैं। आपकी सेहत की स्थिति बिगड़ सकती है और आप भावनात्मक रूप से परेशान भी हो सकते हैं। अपने आपको शांत को बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। व्यावसायिक सन्दर्भ में आपको सतर्क और सावधान रहना चाहिए। धन की रुकावट के कारण आपको वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक-जीवन आनंददायक रहेगा। किसी भी काम को शुरूआत करने से पहले जीवनसाथी से राय- मशविरा कर लेने से अच्छा रहेगा। आप कहीं लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। कुछ मामलों में आप अपनी बातों पर कॉन्फिडेंट नहीं रह पायेंगे। आपका मन पूजा-पाठ में अधिक लग सकता है। इस राशि के स्टूडेंट्स को आज कड़ी मेहनत करने की जरुरत है। कोई नया दोस्त बन सकता है। किसी कठिन परिस्थिति में आपको कुछ लोगों से मदद मिल सकता है। जरूरतमंदों के बीच तेल दान करें, आपकी परेशानी दूर होगी।

कन्या राशि का राशिफल:-
आज आपका मन आध्यात्म में अधिक रहेगा। आप व्यावसायिक यात्रा कर सकते हैं। भाग्य आज आपका साथ दे रहा हैं इसलिए आप व्यावसायिक जीवन के संबंध में नई योजनाएं बना सकते हैं। किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करते समय सावधान रहें। आर्थिक मदद सोच समझकर करें। कठिनाइयाँ आ सकती हैं। न चाहते हुए भी आपको सामाजिक समारोहों का हिस्सा बनना पड़ सकता है। इससे आपको स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानी भी हो सकती है। जीवनसाथी की सेहत का ख़्याल रखें अन्यथा परेशानी हो सकती है। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर दर्शन के लिए जायेंगे। ऑफिस में काम को लेकर आपकी तारीफ़ होगी। इस राशि के विवाहितों के लिए आज का दिन काफी अच्छा है। रचनात्मक काम से आपको धन लाभ होगा। स्वास्थ्य फिट रहेगा। अपने ही लोगों का साथ मिलेगा। किसी काम में किस्मत का पूरा सहयोग मिलेगा। परिवार के साथ बेहतर समय बितायेंगे। जरुरतमंद को भोजन करायें, आपका दिन मंगलमय होगा।

तुला राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन अनुकूल रहेगा। पिता-पुत्र के संबंध बिगड़ने से आप बहुत परेशान हो सकते हैं और भावनात्मक रूप टूट सकते हैं। विभागीय कार्यवाही आपको चिंतित कर सकती है। आप दूर या विदेशी स्थानों के लोगों के साथ व्यापार में नुकसान उठा सकते हैं। विदेश में रहने का विकल्प चुन सकते हैं। माँ या मातृ पक्ष के रिश्तेदारों के साथ आपका रिश्ता बिगड़ सकता है। इस राशि के लवमेट वालों के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। जरूरतमंद मित्रों की तरफ आप मदद का हाथ बढ़ायेंगे। आज आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। छात्रों को अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। सारे काम अपनी इच्छा के अनुसार होने में परेशानी आ सकती है। बेहतर भविष्य के लिए नये कदम उठा सकते हैं। किसी काम में अनुमान से ज्यादा ही मेहनत और समय लग सकता है। माँ दुर्गा को लाल चुनरी चढ़ाएं, आपकी सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन पहले की अपेक्षा अच्छा रहेगा। आपको अपने व्यवसाय और अन्य उपक्रमों से लगातार लाभ और मुनाफा प्राप्त होता रहेगा। आप अपने अधीनस्थों के समर्थन का आनंद लेंगे । साझेदारी भी स्थिर रहेगी। किसी भी नए प्रोजेक्ट को शुरू करने के बाद ही आप मौजूदा शत्रुयों को समाप्त करें। किसी पारिवारिक सदस्य का गिरता स्वास्थ्य आपकी चिंता का मुख्य कारण हो सकता है। आपके परिवार में तनाव उत्पन्न हो सकता है। आपको दिल के बजाय अपने दिमाग से निर्णय लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। आज ऑफिस में बड़े अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। आमदनी में इज़ाफ़ा होने के आसार नज़र आ रहे हैं। पूरे दिन खुद को तरोताज़ा महसूस करेंगे। इस राशि के राजनीति से जुड़े लोगों के लिये आज विदेश दौरे के चांस बन रहे हैं। जीवनसाथी के साथ हील स्टेशन घूमने की प्लांनिग कर सकते हैं| घर परिवार का वातावरण शांतिदायक रहेगा। आध्यात्मिकता की ओर आपका रुझान रहेगा। चिड़ियों को दाना खिलाएं, जीवन में सभी लोगों का सहयोग मिलता रहेगा।

धनु राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। आप नौकरी में बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं और विदेश यात्रा भी संभव है। आप अपनी संभावनाओं के उत्थान की आशा भी कर सकते हैं क्योंकि आप अपनी वर्तमान नौकरी से अधिक पसंदीदा स्थान पर स्थानांतरित हो सकते हैं। आपके वित्त में ध्वनि होगी, जो आपकी आर्थिक स्थिति को अधिक मजबूत करेगी। छात्र अपनी पढ़ाई में अच्छा करेंगे। मायके पक्ष से आपके रिश्तेदार आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं, और आपके पिता की सेहत पर भी असर पड़ सकता है। विदेशी देशों की यात्रा करते समय आपको आव्रजन बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। आज आप परिवार वालों के साथ बेहतर समय बिताएंगे। इस राशि के जो लोग मार्केटिंग से जुड़े हुए हैं, उन्हें आज तरक्की का योग बन रहा है । किसी बड़े बुजुर्ग की मदद करने से आप मन में राहत महसूस करेंगे। आपका खुशनुमा व्यवहार घर में रौनक का माहौल बना देगा। कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करने में सक्षम रहेंगे।आर्थिक मामलों में लाभ मिलेगा। करियर में नए आयाम स्थापित करेंगे। माता-पिता का आशीर्वाद लें, आपके सभी काम समय से पूर होंगे।

मकर राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। आपको अपने रिश्तों और संबंधों पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता हैं। सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले अच्छा करेंगे। व्यापारियों के लिए समय अनुकूल है। कार्यक्षेत्र पर नए विचार आकार लेंगे। घर या काम के मोर्चे पर आपको अपनी जिम्मेदारियां साझा करने की आवश्यकता पड़ सकती है। अपनी कराधान योजनाओं और निवेशों की पहले ही जाँच कर लें क्योंकि इस सप्ताह के अंत में भारी खर्च होने की संभावना है। माता का स्वास्थ्य आपकी ऊर्जा और धन का उपभोग कर सकता है। पैसों की आकस्मिक कमी आपको मुश्किल में डाल सकती है। कोर्ट-कचहरी के मामलों में अड़चने आ सकती हैं। आप थोड़ी थकान महसूस कर सकते हैं। आप काम के प्रति पॉजिटिव नजरिया रखेंगे, उससे सब काम अच्छे से पूरा हो जाएगा| कामकाज की अधिकता सेहत पर असर डाल सकती है। ऑफिस के काम में सीनियर्स से मदद मिलेगी । कई महीने से रूका हुआ पैसावापस मिल सकता है। किसी रिश्तेदार के आने की खुशी में घर का माहौल पार्टी जैसा बना रहेगा। हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाएं, स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।

कुंभ राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन शानदार रहेगा। आपको मिलेजुले परिणाम हासिल होंगे। लेकिन कुल मिलाकर वे सकारात्मक रहेंगे। आप कठिनाइयों से दो-चार हो सकते हैं। आप उन पर अपने साहस और अपनी बुद्धि से पार पा पाएंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको थोड़ा परेशान कर सकती हैं और समय पर की गयी कार्रवाई इनसे छुटकारा पाने में सहायक होगी। वित्तीय स्थिति ठीक रहेगी। फिर भी आपको निवेश के सन्दर्भ में उचित विचार करने की आवश्यकता होगी। कार्यस्थल पर तनाव उत्पन्न न होने दें। आपको पारिवारिक सदस्यों और शुभचिंतकों से समय पर मदद मिलेगी। लोगों का विश्वास आप पर बना रहेगा। इस राशि के हाई एजुकेशन पाने की ख्वाहिश रखने वाले स्टूडेंट्स के लिये आज का दिन अनुकूल है। बच्चों की तरफ से शुभ समाचार मिलेगा। घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। दाम्पत्य जीवन में आपसी सामंजस्य उत्तम रहेगा। रोजमर्रा के कामों से फायदा होगा। कारोबार में रूका हुआ पैसा वापस मिलेगा। नियमित कामकाज में आपका मन लगेगा। नए लोगों से मुलाकात भविष्य के लिए लाभदायक होगी। ॐ नम: शिवाय – मंत्र का 11 बार जप करें, धन लाभ के अवसर मिलेंगे।

मीन राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन अच्छा रहेगा। दिन मनोरंजन और सैर-सपाटे से जुड़े कामों के लिए शुभ है। आप कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। नई संभावनाओं और नए मौक़ों के लिहाज़ से यह दिन शुभ है। आप नई नौकरी या व्यवसाय में स्थिरता तो चाहेंगे, लेकिन इसके लिए आपको अथक परिश्रम करने की आवश्यकता है। आर्थिक दृष्टि से कोई भी निर्णय बड़ी ही सतर्कता से लें। ख़ुद पर भरोसा रखें। पारिवारिक जीवन यथावत रहेगा। इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छे ऑफर्स आने के योग बन रहे हैं। घर में खुशी का माहौल बनेगा। संतान पक्ष से आज आपको खुशी मिल सकती है। आप अपनी बेहतर सोच से हालात को संभालने में सफल रहेंगे। जीवनसाथी के साथ आज आपका तालमेल बढ़िया रहेगा। आपको व्यापार में मुनाफा हो सकता है। ऑफिस में किसी सहकर्मी से आपकी दोस्ती हो सकती है। कान्हा जी को मिश्री का भोग लगाएं, दोस्तों के साथ संबंध बेहतर होंगे।

………..परम श्रद्धेय सौम्य मूर्ति

                   सोमदत्त जी महाराज (सौम्य जी)

                                  (श्री धाम वृंदावन)
                          मो.न. +91-8318715381

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *