जानिए क्या होगी प्लास्टिक सड़कों की खासियत और कहां से होगी शुरुआत

अभी तक आपने Plastic से बनने वाली सड़कों के बारे में सिर्फ सुना ही होगा, अब सड़क बनते देख भी सकेंगे। Smart City Mission के तहत Nagar Nigam ने Plastic से 2 सड़कों का निर्माण कराने की ओर कदम बढ़ाए हैं। Plastic, Polyethylene, तारकोल और गिट्टी के मिश्रण से बनी सड़क पहले तो जल्दी टूटेगी नहीं, दूसरे अधिक भार के कारण धंसेगी भी नहीं।

शहर में जगह-जगह भारी मात्रा में Polyethylene Dump है। 1KM सड़क बनाने में 8 टन Plastic की खपत होगी। Nagar Nigam के पास पर्याप्त Plastic है, ऐसे में सड़क निर्माण में कोई बाधा भी नहीं आएगी। निगम ने सड़कों का चयन कर लिया है। अब Detail Project Report तैयार कर शासन को भेजने की तैयारी है। प्रयास है कि दिसंबर से पहले सड़क निर्माण शुरू हो जाए।

तारकोल के सापेक्ष Plastic से बनी सड़क की Water resistant power ज्यादा होती है। तारकोल की सड़क मानक व गुणवत्ता के आधार पर बनी है तो 4 से 5 साल चलती है, जबकि Plastic की सड़क 10 साल तक नहीं उखड़ती है।

Plastic को मशीन में डालकर बुरादा तैयार किया जाएगा। गिट्टी को 160 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान तक गर्म किया जाएगा। इसमें Plastic के बुरादे को मिला दिया जाए। उसमें 160 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर तारकोल मिलाते हुए सड़क का निर्माण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *