सफर का नया अहसास कराएगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन

Corporate Sector की देश की पहली ट्रेन तेजस के ट्रायल को अधिकारिक रूप से पूर्वोत्तर रेलवे ने शनिवार को Clearance दे दी। यह ट्रेन 4 अक्टूबर को स्पेशल बनकर, जबकि 6 अक्टूबर से नियमित Lucknow से New Delhi तक दौड़ेगी।

12 बोगियों वाली इस ट्रेन का नाम IRCTC तेजस एक्सप्रेस होगा। इसमें 1 एक्जक्यूटिव क्लास और 9 एसी चेयरकार की बोगियां होंगी। शेष 2 पावर जनरेटर कार होंगे। ट्रेन के गार्ड और लोको पायलट रेलवे के होंगे। ट्रेन का किराया Dynamic होगा, जो हर सीट की बुकिंग के साथ बढ़ेगा।

यह ट्रेन 6:15 घंटे में Lucknow से New Delhi तक 504 KM की दूरी तय करेगी, जबकि शताब्दी एक्सप्रेस को इसमें 6:40 घंटे का समय लगता है। IRCTC यात्रियों को निशुल्क 25 लाख रुपये का बीमा करेगा। इसके साथ ही सामान का भी बीमा करेगा।

Lucknow से New Delhi का एसी चेयरकार का शुरुआती किराया 1125 और वापसी में 1280 रुपये होगा। एक्जक्यूटिव क्लास में Lucknow से New Delhi का किराया 2310 और वापसी में 2450 रुपये होगा। वापसी में डिनर के चलते किराया अधिक होगा।

दीपावली के समय तेजस का Dynamic fair शताब्दी एक्सप्रेस के Dynamic fair से 3 गुना तक पहुंच गया है। इसका 25 अक्टूबर का किराया अंतिम 97 सीटें रहने तक 3295 रुपये और एक्जक्यूटिव क्लास का 19 सीटें बची रहने पर 4325 रुपये हो चुका था।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *