अब और नहीं रुलाएगा प्याज, कीमतों में आई भारी गिरावट

प्याज के निर्यात पर रोक और विक्रेताओं के पास Stock limit के नियम के बाद से देश के कई हिस्सों में प्याज के दाम में कमी आई है। प्याज के दाम थोक और खुदरा दुकान दोनों जगह कम हुए हैं। Union Minister Ram Vilas Paswan ने गुरुवार को ये बात कही। व्यापारिक आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कुछ रोज पहले प्याज की खुदरा कीमत जो 60-70 per kg थी वह गुरुवार को घटकर 60 per kg से नीचे हो गई।

पासवान ने कहा, ‘हमें किसान के साथ उपभोक्ताओं की भी चिंता है। निर्यात पर रोक और खुदरा विक्रेताओं के लिए 100 क्विंटल और थोक विक्रेताओं के लिए 500 क्विंटल की लिमिट तय करने के बाद से प्याज की कीमतों में गिरावट शुरू हो गई है।’ उन्होंने कहा कि 56,000 टन प्याज के केंद्रीय बफर स्टॉक में से 18,000 टन का निपटान कर दिया गया है और लगभग 15,000 टन नमी की कमी के कारण सूख गया है। पासवान ने कहा, ‘हमारे स्टॉक में अभी भी 25,000 टन प्याज है। हम राज्य सरकारों से (स्टॉक से) लेने और 23।90 रुपये प्रति किलोग्राम की आपूर्ति करने और कीमतें सुनिश्चित करने के लिए कह रहे हैं।’

सरकार की ओर से प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने और व्यापारियों पर स्टॉक सीमा लागू करने के बाद महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज की कीमतें 30 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर से नीचे आ गईं, यहां एशिया की सबसे बड़ी थोक मंडी है। National Horticulture Research and Development Foundation (NHRDF) के आंकड़ों के मुताबिक, नासिक जिले के लासलगांव में प्याज की अधिकतम थोक दर सितंबर मध्य से 51 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर से गिरना शुरू हो गई है। Lasalgaon Agriculture Produce Market Committee में गुरुवार को प्याज का थोक भाव 26 रुपये प्रति किलोग्राम था, जबकि अधिकतम दाम 30।20 रुपये प्रति किलोग्राम और न्यूनतम भाव 15 रुपये प्रति किलो था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *