पाकिस्तान भी बढ़ा रहा भारत में प्रदूषण, जानिए कैसे??

Punjab समेत उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में इन दिनों पराली जलाने से बढ़ते वायु प्रदूषण के लिए सिर्फ यहां के किसान जिम्मेदार नहीं हैं, बल्कि सीमा पार Pakistan के किसान भी जिम्मेदार हैं। Pakistan के जिलों में बड़े स्तर पर धान की पराली जलाई जा रही है।

Punjab Remote Sensing Center द्वारा ली गई सेटेलाइट तस्वीरों से इसका पता चलता है। Pakistan के अलावा Punjab व Haryana के जिलों में भी पराली जलाने की घटनाएं सामने आ रही हैं। पिछले साल भी Pakistan में जलाई गई पराली से पंजाब सहित उत्तर भारत के राज्यों में काफी प्रदूषण फैला था।

PRSC दो सप्ताह से पराली जलाने वालों पर नजर रख रहा है। PRSC के Agro Eco System व Crop Modeling Division द्वारा 10 अक्टूबर को ली गई ताजा सेटेलाइट तस्वीरों को देखकर पता चलता है कि सीमा पार भी काफी पराली जलाई जा रही है।

वह 23 सितंबर से पूरे Punjab में धान की कटाई के बाद खेतों में बची पराली को आग लगाने की घटनाओं की सेटेलाइट के जरिए Monitoring कर रहे हैं। इस दौरान फिरोजपुर और फाजिल्का जिलों के साथ लगते पाकिस्तानी क्षेत्र में जहां धान की काफी खेती होती है वहां पराली जलाई जा रही है। खासकर लाहौर और इसके साथ लगते क्षेत्रों में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *