बायथल और ट्रायथल वल्र्ड चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगा ये युवक

जसौली के रहने वाले 19 वर्षीय अभिषेक मौर्या 24 से 27 अक्टूबर तक फ्लोरिडा, यूएसए में होने वाले बायथल और ट्रायथल वल्र्ड चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। 19 अक्टूबर को वह यहां से Mumbai के लिए निकलेंगे। इस खेल में स्वीमिंग संग दौड़ और हायर लेजर गन से शूटिंग होती है।

Indian Team के लिए Modern Pentathlon Federation of India ने कुल 16 खिलाड़ियों का चयन किया है। अभिषेक शहर के इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस खेल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुकाम हासिल किया है। वह यहां डॉ. बीआर अंबेडकर कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। पिता मुन्ना लाल मौर्या SBI Bank में एडवाइजर और मां किरण गृहणी हैं।

अभिषेक स्वीमिंग की 6 National Champiyanship में जलवा बिखेर चुके हैं। इसी साल 28 जून से एक जुलाई के बीच कजाकिस्तान में आयोजित एशियन गेम्स में उन्होंने देश का प्रतिनिधित्व किया था। तब महज कुछ Micro Second से कांस्य पदक लाने से चूक गए थे। वह बताते हैं कि 2012 में जब वह कक्षा पांचवी में पढ़ रहे थे तभी से उन्होंने स्वीमिंग करना शुरू कर दिया था।

 अभिषेक बताते हैं कि 2017 में उन्हें बायथल और ट्रायथल के बारे में जानकारी हुई। यह खेल स्वीमिंग से जुड़ा हुआ था इसलिए उन्हें काफी अच्छा लगा। उसके बाद से इसकी Training शुरू कर दी। पहले दौड़ लगाते फिर स्वीमिंग करते और फिर निशाना साधते। तीनों काम एक साथ करने की आदत डाली।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *