Social Sites पर आपत्तिजनक पोस्ट पर पुलिस की निगरानी

Social sites पर भड़काऊ, आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले खुराफाती खुद को होशियार न समझे। जरा भी हरकत की तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। Social sites की निगरानी कई चरण में हो रही हैं। जिले में Whatsapp पर सक्रिय 2000 ग्रुप की पुलिस निगरानी कर रही।

इसके अलावा अब तक चिह्न्ति हुए 27 खुराफातियों के Face book Account बंद कराए जा चुके हैं। Police इस पर ढिलाई करने के मूड में कतई नहीं दिख रही है। क्योंकि यह सारी तैयारियां अयोध्या को लेकर आने वाले फैसले के चलते की गई हैं।

Social sites पर सख्ती और नजर रखने के लिए दो चरणों में काम हो रहा। इसे मैनुअल और तकनीकि रूप में बांटा गया है। मैनुअल श्रेणी में Police को जानकारी देने वाले लोग होंगे, जबकि तकनीकि समूह में इस पर कार्रवाई करने वाले।

दोनों ही एक दूसरे के संपर्क में होंगे, जिससे किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट या टिप्पणी को जल्द से जल्द निरस्त और हटाया जा जा सके। इसके अलावा पोस्ट करने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर तत्काल गिरफ्तारी की कार्रवाई की जाएगी।

साइबर सेल, थानों की साइबर यूनिट, साइबर सपोर्ट टीम, साइबर इंवेस्टिगेशन टीम और सोशल साइट्स मॉनीटरिंग टीम, मीडिया सेल, सोशल मीडिया सेल के सदस्य काम कर रहे हैं। सोशल मीडिया टीम के सदस्य 24 घंटे गतिविधियों पर नजर रखे हैं। लोगों से मिलने वाले इनपुट पर तुरंत एक्शन लिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *