अब Online मॉनिटर होगा यूपी पुलिस का बजट

Police महकमे के बजट की Monitoring  अब Online हो सकेगी। इसके लिए DGP Om Prakash Singh ने गुरुवार को ‘बजट मॉनिटरिंग सिस्टम’ सॉफ्टवेयर की शुरुआत की।

UP 112 headquarters से आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन किया गया जिसमें फील्ड के सभी Police अधिकारियों के साथ विभिन्न इकाइयों के अधिकारी भी शामिल थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इससे Police महकमे की विभिन्न इकाइयों और जिला कार्यालय द्वारा बजट की मांग करने, आय-व्ययक विवरण उपलब्ध कराने और पुलिस मुख्यालय द्वारा इकाइयों और जिलों को बजट आवंटित करने के लिए किया जाएगा।

वित्तीय प्रबन्धन किसी भी संस्था के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। बजट मॉनिटरिंग सिस्टम के जरिए बजट की त्वरित जानकारी होगी और Budget management में भी यह Software कारगर होगा।

उन्होंने कहा कि इस सॉफ्टवेयर के जरिए पुलिस की विभिन्न इकाइयों और जिलों द्वारा प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए बजट का अनुमान उपलब्ध करा सकेंगे, सामान्य बजट की मांग कर सकेगें, मासिक व्यय का विवरण दर्ज कर सकेंगे और आवंटित राशि का विवरण भी देख सकेंगे। इससे बजट के बारे में जानकारी, प्लानिंग खर्च करने में आसानी होगी। सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल के लिए संबंधित को तकनीकी सेवा कार्यालय में प्रशिक्षित किया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *