आज खुलेंगे सबरीमला मंदिर के कपाट

सबरीमला में मौजूद Lord Ayyappa temple आज शनिवार शाम को दो महीने के तीर्थयात्रा सीजन के लिए खुल जाएगा। Kerala’s Pathanamthitta district में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंडल पूजा के लिए मंदिर के कपाट खुलेंगे। केरल की माकपा की अगुवाई वाली एलडीएफ सरकार (CPIM led LDF government) ने सभी श्रद्धालुओं के लिए निर्बाध तीर्थ यात्रा को सुनिश्चित कराने को लेकर व्‍यापक इंतजाम किए हैं।

Kandararu Mahesh Mohanararu मंदिर के गर्भगृह को खोलेंगे और वहां पूजा पाठ करेंगे जिसके साथ ही यात्रा की शुरुआत हो जाएगी। यही नहीं इस दौरान एके सुधीर नंबूदिरी (AK Sudheer Namboodiri) सबरीमाला मेलशांति और एमएस परमेश्‍वरन नंबुदिरी मलिकापुरम (MS Parameshwaran Namboodiri) Melsanthi के रूप में कार्यभार संभालेंगे। मंदिर में पादि पूजा कार्यक्रम संपन्‍न होने के बाद तीर्थयात्रियों को महज 18 पवित्र सीढ़ियों पर चढ़ने और भगवान के दर्शन करने की इजाजत होगी।

Pathanamthitta district के पश्चिमी घाट में आरक्षित वन क्षेत्र में मौजूद पहाड़ी मंदिर के कपाट शाम लगभग पांच बजे खोले जाएंगे जिसके साथ ही दो महीने तक चलने वाला मंडलम Mandalam Makaravilakku season शुरू हो जाएगा। केरल के साथ साथ पड़ोसी राज्यों से श्रद्घालुओं ने निलक्कल और पंबा में पहुंचना शुरू कर दिया है। लेकिन सुरक्षा वजहों को ध्‍यान में रखते हुए उनको दोपहर दो बजे तक ही मंदिर के लिए रवाना किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *