पीएम मोदी आज चिकित्सा विश्वविद्यालय का करेंगे शिलान्यास

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर Lucknow में आकार लेने जा रहा चिकित्सा विश्वविद्यालय कई मायनों में खास होगा। राष्ट्रीय पुष्प कमल के फूल की आकृति में बनने वाला विश्वविद्यालय का भवन लखनऊ की नई पहचान बनेगा, जबकि इसके प्रांगण में लगने वाले कदंब, पारिजात व मौलश्री जैसे वृक्ष पूरे परिसर की आभा व परिणाम बढ़ाएंगे।

PM Narendra Modi बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती पर अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। आयोजन तो लोकभवन में होगा, लेकिन विश्वविद्यालय की बुनियाद करीब 11 किलोमीटर दूर चक गंजरिया में पड़ेगी।

50 एकड़ भूमि में बनने जा रहा यह चिकित्सा विश्वविद्यालय सरकारी, अद्र्धसरकारी व निजी क्षेत्र के 40 मेडिकल कॉलेजों, 17 डेंटल कॉलेजों तथा 299 नर्सिंग व पैरामेडिकल कॉलेजों के कुल 20,770 विद्यार्थियों को हर साल पंजीकृत करेगा। इसमें मेडिकल के 6210, डेंटल के 2016 और नर्सिंग व पैरामेडिकल कॉलेजों के 12,544 विद्यार्थी होंगे।

विश्वविद्यालय के लिए राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है, जबकि लखनऊ विकास प्राधिकरण से आवंटित भूमि का कब्जा भी चिकित्सा शिक्षा विभाग को 18 दिसंबर को मिल गया है। चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक डॉ.केके गुप्ता ने बताया कि पहले चरण के तहत विश्वविद्यालय में प्रशासनिक भवन, पुस्तकालय, प्रेक्षागृह, संग्रहालय, अतिथि गृह, आवास व अन्य निर्माण किए जाएंगे।

करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले विश्वविद्यालय का भवन ग्रीन एनर्जी तकनीक से बनेगा, जिससे 65 फीसद ऊर्जा की बचत होगी। विश्वविद्यालय परिसर में 12 मीटर चौड़ा मार्ग होगा, जिसके साथ ग्रीन ब्लेट बनाकर पौधरोपण किया जाएगा। यहां साइकिल ट्रैक के साथ पैदल चलने का अलग रास्ता होगा, जबकि परिसर में लगे फव्वारे भी चिकित्सा विश्वविद्यालय की भव्यता बढ़ाएंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *