नेपाल ने भारतीय नंबर प्लेट वाले वाहनों के पोखरा में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी

नए साल पर जश्न मनाने नेपाल के पर्यटन स्थल पोखरा जाने की योजना बनाने वाले भारतीयों के लिए बुरी खबर है। नेपाल ने भारतीय नंबर प्लेट वाले वाहनों के पोखरा में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। इस फैसले से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों में भारी नाराजगी है।

क्रिसमस और नए साल पर बड़ी संख्या में लोग पोखरा जाते हैं। नेपाल ने इस साल तक पर्यटकों की संख्या बढ़ाकर 20 लाख करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे समय में पोखरा पर्यटन परिषद ने कास्की जिला प्रशासन से सलाह करने के बाद यह पाबंदी लगाने का फैसला किया है। अधिकारियों का कहना है कि नए साल पर ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए यह फैसला किया गया है।

पर्यटन उद्योग से जुड़े लोग इससे खुश नहीं हैं। वेस्टर्न रिजनल होटल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरी गैरे ने इस फैसले को ‘घातक’ करार दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के अलावा दूसरे देशों के वाहन भी यहां आते हैं। ऐसे में सिर्फ भारतीय वाहनों पर पाबंदी लगाकर प्रशासन क्या संदेश देना चाहता है।

मुख्य जिला प्रशासक रमेश केसी ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस विदेशी वाहनों को व्यवस्थित करने में सक्षम हो जाएगी तो पाबंदी हटा ली जाएगी। वहीं पोखरा पर्यटन परिषद के अध्यक्ष चिरंजीवी पोखरेल ने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि इससे स्थानीय ट्रेवल एजेंसियों, टैक्सियों और उद्यमों को फायदा होगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारत के सार्वजनिक वाहनों पर रोक लगाई गई है निजी वाहनों पर नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *