कल 10 केन्द्रीय यूनियनों ने भारत बंद का किया एलान

कल 10 केन्द्रीय यूनियनों ने भारत बंद का एलान किया है। इस बंद से आपके कई सारे काम रुक सकते हैं। अगर आपके पास बैंक संबंधी कोई काम है तो उसे आज ही निपटा लें, वरना कल तक के इंतजार में आप फंस सकते हैं। सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ ट्रेड यूनियनों ने बंद बुलाया है।

इस हड़ताल में 25 करोड़ लोग शामिल होंगे। इस हड़ताल में बैंकिंग, कोयला, तेल, डिफेंस, पब्लिक सेक्टर और ट्रांसपोर्ट क्षेत्र के कर्मचारी हिस्सा लेंगे। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद को इस हड़ताल से अलग कर लिया है। बनर्जी ने कहा कि एनआरसी और सीएए के खिलाफ प्रदर्शन में उनका समर्थन रहेगा लेकिन वह भारत बंद से खुद को अलग रखना चाहती हैं।

10 केन्द्रीय यूनियनों ने एक बयान में कहा कि श्रम मंत्रालय श्रमिकों की किसी भी मांग पर आश्वासन देने में विफल रहा है, इसे लेकर 2 जनवरी, 2020 को बैठक में पूरा करने की बात कही गई थी। सरकार का रवैया श्रमिकों के प्रति सही नहीं है।

यूनियन कर्मचारियों की विभिन्न मांगें हैं जिनमें मिनिमम वेज को 21 हजार रुपये करने की मांग की गई है, सभी के लिए उच्च बेसिक पेंशन, श्रम सुधार पर त्रिपक्षीय चर्चा और लाभकारी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निजीकरण पर सरकार के फैसलों को वापस लेना शामिल है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *