एक बजे से ताज का दीदार बंद, राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो आज करेंगे ताज का दीदार

ताजमहल का दीदार यदि आज यानि 27 जनवरी को करना है तो बेहतर यह है कि दोपहर से पहले ही देख लें। सोमवार को ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो आगरा आ रहे हैं। उनके आगमन के मद्देनजर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने रविवार को निर्देश जारी किए हैं। वीवीआइपी विजिट के चलते ताजमहल में दोपहर एक बजे से आम पर्यटकों का प्रवेश बंद करा दिया जाएगा। राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो विशेष विमान से आगरा पहुंचेंगे, इस दौरान ताज परिसर में किसी भी पर्यटक को रुकने की इजाजत नहीं है। उनकी वापसी के बाद ही ताज में पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो अपनी दो बेटियों के साथ सोमवार को ताज देखने दिल्ली से आगरा आएंगे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तीन बजे खेरिया एयरपोर्ट आने के बाद वे शाम चार बजे ताजमहल पहुंचेंगे। ताज में 50 मिनट रुकेंगे। शाम छह बजे वे यहां से सीधे नैरोबी के लिए उड़ान भरेंगे। ब्राजील की एडवांस टीम पूर्व में ही सुरक्षा समेत अन्य व्यवस्थाओं के लिए आगरा का दौरा कर चुकी है।

वे सोमवार दोपहर विशेष विमान से आगरा पहुंचेंगे। करीब तीन घंटे तक आगरा में रुकने के बाद वो लौट जाएंगे। इस संबंध में आगरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार ने सुरक्षा के मद्देनजर रविवार को निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार दोपहर एक बजे से ताजमहल के अंदर सैलानियों का प्रवेश कर दिया जाएगा। स्मारक के अंदर जो पर्यटक होंगे, उन्हें राष्ट्रपति के आगमन से पूर्व ही बाहर निकाला जाएगा। इधर राष्ट्रपति का जो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम है, उसके अनुसार यदि वे सूर्यास्त से पहले ताजमहल का दीदार कर बाहर आ जाते हैं और ताज बंद होने में कुछ समय बचता है तो ही इसके बाद आम पर्यटकों को अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *