इजरायल के साथ मिलकर अब ये ड्रोन बनाएगा भारत

भारत जल्द ही उन चंद देशों में शुमार हो जाएगा। जिसके पास घातक बमवर्षक ड्रोन होंगे। इजरायल के साथ होने वाली डील के तहत यह ड्रोन देश में बनेंगे और निर्यात भी होंगे। PM Modi और इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू की दोस्ती को लखनऊ में और मजबूती मिलेगी। PM बनने के बाद Modi की पहली इजरायल यात्रा पर जिन बमवर्षक ड्रोन को भारत को देने की डील हुई थी। उसे डिफेंस एक्सपो के दौरान मूर्त रूप दिया जाएगा।

भारत के साथ मिलकर बमवर्षक ड्रोन बनाने की पार्टनरशिप डील एक्सपो में होगी। HAL Make In India तकनीक से एडवांस्ड मानवरहित कम्बैट एरियल व्हीकल्स ड्रोन बनाएगा। सोमवार को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और HAL अधिकारियों के बीच तकनीक को लेकर मंथन भी हुआ। ईरानी सेना के कमांडर कासिम सुलेमानी पर हुए अमेरिकी ड्रोन के हमले के बाद दुनिया में बमवर्षक ड्रोन विकसित करने को लेकर कवायद छिड़ गई है।

इजरायल भारत को हेरॉन टीपी ड्रोन देगा। यह ड्रोन मिसाइल हमले में भी सक्षम है। यह एडवांस्ड मानवरहित कॉम्बैट एरियल व्हीकल्स होगा। एडवांस्ड हेरॉन टीपी मध्यम ऊंचाई व लंबी दूरी तक मार कर सकता है। ड्रोन 36 घंटे तक उड़ान भर सकता है। भारत को ऐसे करीब 100 ड्रोन की जरूरत है।

HAL ऐसा ड्रोन तैयार कर रहा है। जो सियाचिन व ग्लेशियर जैसे ऊंचाई वाले अग्रिम क्षेत्रों में तैनात जवानों को दवा व राशन सहित जरूरी सामान पहुंचा सके। इस ड्रोन के सेंसर, भार क्षमता व डाटा लिंक के लिए Indian Institutes Of Technology सहित कई संस्थानों का सहयोग लिया जा रहा है। इसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 40 किग्रा वजन तक का सामान पहुंचाने के लिए डिजाइन किया गया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *