केंद्र सरकार ने पेंशनरों के लिए कही ये बात, जाने खास खबर

केंद्र सरकार के पेंशनरों को सरकार की ओर से 3 महीने की पेंशन एडवांस में दी जाएगी। इनमें 3 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और विधवाओं को अप्रैल के पहले सप्ताह में 3 महीने की अग्रिम पेंशन देगी। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत गरीब तबके के वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांगों को मासिक पेंशन दी जाती है। अधिकारियों ने कहा कि यह कार्यक्रम केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत आता है। इस कार्यक्रम के 2.98 करोड़ लाभार्थी हैं और पेंशन सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाती है।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने अप्रैल के पहले सप्ताह तक सभी 2.98 करोड़ लाभार्थियों को तीन महीने की पेंशन देने का फैसला किया है। एनएसएपी के अनुसार 60-79 वर्ष की आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को प्रति माह 200 रुपये और 80 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को 500 रुपये दिए जाते हैं। विधवाओं को 40-79 वर्ष की आयु के दौरान 300 रुपये और 80 वर्ष और उससे अधिक की आयु में 500 रुपये प्रति माह दिए जाते हैं। दिव्यांगों के लिए 79 वर्ष की आयु तक 300 रुपये और 80 वर्ष तथा उससे अधिक की उम्र में 500 रुपये प्रति माह दिए जाते हैं।

Finance Minister Nirmala Sitaraman ने गुरुवार को 1.7 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की। इसके तहत उन्होंने कई बड़े एलान किए। इनमें कोरोना वायरस से जंग के लिए मेडिकल टेस्‍ट, स्‍क्रीनिंग और अन्‍य जरूरतों के लिए डिस्ट्रिक्‍ट मिनरल फंड का उपयोग करने की आजादी राज्‍य सरकारों को दी जाएगी। 50 लाख का बीमा कवर उन लोगों को मिलेगा जो कोरोना वायरस के इलाज में प्रत्‍यक्ष या अप्रत्‍यक्ष रूप से अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

Nirmala Sitaraman ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत 80 करोड़ गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों को खाद्य राहत देने का भी एलान किया। 5 किलो गेहूं या चावल पहले से मिलता था अब 5 किलोग्राम अगले तीन महीने तक मुफ्त में देगी सरकार। लोगों को अपनी पसंद का 1 किलो दाल हर महीने फ्री मिलेगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *