अब उपभोक्ताओं को बिजली का बिल Massage के साथ Whatsapp और E-Mail मिलेगी सुविधा

UP की Yogi सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। Lockdown की अवधि 31 मई तक बढ़ने के चलते अब बिजली बिलों को जमा करने की तारीख भी बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को देय तिथि तक मिलने वाले एक प्रतिशत छूट का लाभ भी मिलेगा और उन्हें विलंब भुगतान के अधिभार से भी राहत मिलेगी।

UP के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि March से May 2020 के बीच सृजित सभी बिल, जिनकी देय तिथि 31 मई से पहले थी, उसे बढ़ाकर 31 May कर दिया गया है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को देय तिथि तक मिलने वाले एक प्रतिशत छूट का लाभ भी मिलेगा और उन्हें विलंब भुगतान के अधिभार से भी राहत मिलेगी। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के बिल प्रोविजनल आधार पर बने हैं, उनकी वास्तविक रीडिंग से बिल बनाते समय प्रोविजनल बिल को समायोजित कर दिया जाएगा। इस अवधि में किया गया भुगतान भी खुद-ब-खुद समायोजित होगा।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि Red जोन में घरेलू व कृषि श्रेणी के उपभोक्ताओं की प्रोविजनल बिलिंग की जाएगी, जबकि जो जिले Orange व Green जोन में आते हैं, वहां मीटर रीडर मौके पर ही बिलिंग का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि उप्र पावर Corporation की Website पर उपभोक्ताओं के लिए अपनी रीडिंग खुद भरकर बिल बनाने की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। Online भुगतान के दौरान किसी प्रकार की असुविधा होने पर उपभोक्ता पावर Corporation के Toll Free नंबर 1912 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

उपभोक्ताओं को बिजली का बिल अब Massage के साथ Whatsapp और E-Mail पर भी मिलेगा। बिजली विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए यह योजना जुलाई से शुरू होगी। MD UPPCL की ओर से निर्देश जारी कर दिया गया है, जिससे जून तक ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं का Whatsapp Phone Number, E-Mail कलेक्ट किया जा सके। जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र के उपभोक्ताओं के Whatsapp नंबर और E-Mail ID इकट्ठा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *