शासन ने KGMU व GSVM में परीक्षण की दी अनुमति

Corona Virus से लड़ने के लिए अचूक हथियार मिलने की खुशखबरी जल्द सामने आ सकती है। DRDO ने Corona की दवा तैयार कर ली है, जिसे ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने मरीजों पर परीक्षण की अनुमति दे दी है। DRDO ने UP सरकार से KGMU Lucknow, गणोश शंकर विद्यार्थी स्मारक मेडिकल कॉलेज Kanpur और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी के चिकित्सा विज्ञान संस्थान में दवा के क्लीनिक ट्रायल के लिए अनुमति मांगी थी।

शासन ने KGMU और GSVM में परीक्षण की अनुमति दे दी है। प्रदेश सरकार को भेजे पत्र में DRDO ने कहा है कि सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलीक्युलर बायोलॉजी हैदराबाद व राष्ट्रीय विषाणु संस्थान पुणे में सार्स-कोव-2 विषाणु में इस दवा का लैब परीक्षण किया गया है। यह दवा वायरस को खत्म करने में बहुत कारगर साबित हुई है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने KGMU और GSVM Medical College को क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति का पत्र भेजा है। Medical College की एथिकल कमेटी से अब अनुमति मिलते ही मरीजों पर दवा का परीक्षण शुरू कर दिया जाएगा। दवा के परीक्षण का मरीजों पर प्रभाव का अध्ययन करने वाली टीम के मुख्य गाइड ने कॉलेज की एथिकल कमेटी को प्रस्ताव भेजा है।

Covid-19 ICU में भर्ती Corona के गंभीर मरीजों का इलाज एनस्थीसिया विभागाध्यक्ष की देखरेख में चल रहा है। इसलिए दवा के ट्रायल की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई है। दवा का मरीज पर परीक्षण से लेकर उसके प्रभाव का अध्ययन उन्हें ही करना है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *