जानिए लॉकडाउन मे क्या क्या रहेगा बंद, पढ़े खास खबर

 

Corona Virus के बढ़ते संक्रमण और बारिश के  संचारी रोगों की आहट के बीच UP की योगी सरकार की ओर से इन पर काबू पाने के लिए लागू किया गया 55 घंटे का प्रदेशव्यापी प्रतिबंध शुक्रवार रात 10 बजे से लागू हो गया।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी का कहना है कि बंदी के दौरान Police को शासन के आदेशों का सख्ती से अनुपालन कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। निर्देशों का उल्लंघन करने वालों से Police सख्ती से निपटेगी।

सोमवार सुबह 5 बजे तक घोषित इस प्रतिबंध के दौरान शनिवार और रविवार को प्रदेश के सभी कार्यालय तथा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बाजार, हाट, गल्ला मंडी और व्यावसायिक प्रतिष्ठान आदि बंद रहेंगे।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवा समेत आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं की आपूर्ति इस दौरान जारी रहेगी। इन सेवाओं से जुड़े कार्मिकों और डोर स्टेप डिलीवरी से जुड़े लोगों के आने-जाने पर कोई रोक नहीं होगी।

शनिवार और रविवार को धार्मिक स्थल भी पहले की तरह खुले रहेंगे। Railway और हवाई सेवाएं जारी रहेंगी। Rail से आने वाले यात्रियों के आवागमन के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की ओर से बसों की व्यवस्था की जाएगी। इन बसों को छोड़कर UP रोडवेज सेवाओं का प्रदेश के अंदर आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

AIr Port से यात्री अपने गंतव्य को जा सकेंगे। माल की ढुलाई करने वाले वाहनों का आवागमन भी जारी रहेगा। राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के किनारे स्थित पेट्रोल पंप पर ढाबे खुले रहेंगे।

बड़े निर्माण कार्य भी जारी रहेंगे। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सभी औद्योगिक इकाइयां भी यथावत चालू रहेगी बशर्ते उनमें शारीरिक दूरी और स्वास्थ्य संबंधी प्रतिबंधों का कड़ाई से अनुपालन हो।

सभी औद्योगिक इकाइयों में Covid Help Desk भी अनिवार्य रूप से संचालित होंगी। Covid 19 महामारी पर काबू पाने को विशेष स्वच्छता अभियान चलाने के मकसद से यकायक घोषित की गई इस बंदी ने लोगों के जेहन में Lockdown की यादें ताजा कर दी।

जरूरी सामान की खरीदारी के लिए बाजारों में अपेक्षाकृत ज्यादा भीड़ भाड़ दिखी। बंदी के लंबा खिंचने की आशंका में लोगों ने उसी हिसाब से खरीददारी भी की।

बंदी को देखते हुए शुक्रवार दोपहर से लोग अपने घरों को जाने के लिए बसों में सवार होते दिखे। बसों के इंतजार में सड़कों के किनारे जगह जगह लोगों के जत्थे दिखाई दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *