WHO टीम चीन गई लेकिन संदिग्ध लैब जाकर कोरोना फैलने का नही करेगा जांच

शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि उनकी टीम Corona Virus  की उत्पति के बारे में पता लगाने के लिए चीन रवाना हो गई है. लेकिन अब एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि WHO की टीम चीन के संदिग्ध लैब का दौरा नहीं करेगी जो कई महीने से सवालों के घेरे में है. एक न्यूज़ वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, WHO के दो सदस्यों की टीम वुहान की लैब की जांच नहीं करेगी.

चीन का कहना है कि कोरोना वायरस वुहान के जंगली जीवों के मार्केट से फैला. लेकिन अमेरिका सहित कई एक्सपर्ट ये कहते रहे हैं कि हो सकता है कि कोरोना वायरस वुहान की संदिग्ध वायरोलॉजी लैब से लीक हुआ. चीनी मीडिया की रिपोर्ट में भी ये बात सामने आई थी कि वुहान की लैब में कई तरह के वायरस स्टोर करके रखे गए थे.

WHO का दावा है कि उनकी टीम वायरस की उत्पति के बारे में जानकारी जुटाने के लिए ही चीन गई है. WHO की टीम वुहान जाएगी. लेकिन वहां सिर्फ जानवरों में कोरोना वायरस पाए जाने को लेकर पड़ताल करेगी और यह पता लगाने की कोशिश करेगी कि कैसे जीवों से इंसानों में वायरस फैला. इसी वजह से ये समझा जा रहा है कि WHO लैब से वायरस लीक होने की थ्योरी की जांच नहीं करेगी.

WHO के अधिकारियों ने उन जगहों के बारे में जानकारी देने से मना कर दिया है जहां जांच टीम जाएगी. ऐसा समझा जा रहा है कि चीनी अधिकारी जांच टीम पर नजर रखेंगे और सीमित दायरे में ही टीम दौरा कर सकेगी। इससे पहले एक रिपोर्ट में पता चला था कि चीनी लैब में करीब 10 साल पहले ऐसे वायरस रखे गए थे, जो कोरोना वायरस से 96.2 फीसदी तक मिलते जुलते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *