आंतकियों का सामना करने के लिए….. दिल्ली पुलिस को मिला ये हाईटेक वाहन

देश की राजधानी दिल्ली हमेशा से ही सुरक्षा के मामले में काफी संवेदनशील रही है। ऐसे में आंतकी हमलों से लोहा लेने के लिए दिल्ली पुलिस के बेड़े में एक हाईटेक बस शामिल कर दी गई है। दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने इस बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और इस बस को इंडिया गेट के स्ट्रेटेजिक लोकेशन पर तैनात किया गया है।

खासियत:

बस में एक तरह का कंट्रोल सिस्टम दिया है जिसके चलते आंतकी हमलों जैसी इमर्जेंसी में तुरंत एक्शन लिया जा सकेगा। इसके अलावा बस के अंदर बने मोबाइल कंट्रोल रूम जल्द जानकारी पहुंचाने, प्रसारित करने और तुरंत फैसले लेने में मददगार साबित होंगे।

कंट्रोल सिस्टम वैन पर करीब 3.75 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, जो 6 महीने में बनकर तैयार की गई है। इस बस में ऑपरेशन सेंटर, कॉन्फ्रेंस रूम, इक्विपमेंट सेक्शन, कम्युनिकेशन सेक्शन और आधुनिक सर्विलांस सिस्टम दिया गया है। बस को एयर कंडीशन बनाया है और इसमें एयरोडायनामिक बॉडी का इस्तेमाल किया है।

आकर्षक इंटीरियर के साथ बस में इंटीग्रेटेड कॉम्यूनिकेशन सिस्टम, वॉइस लॉगर्स, वायरलेस रेडियो ऑपरेटर कॉन्सोल और क्लोज्ड सर्किट टेलेविजन दिया गया है। इसके अलावा बस में डे-नाइट जूम कैमरा दिया गया है जो आसपास के इलाकों का विडियो सर्विलांस कर सकता है।

दिल्ली पुलिस इस बस को शॉर्ट नोटिस पर स्ट्रैटेजिक लोकेशन पर तैनात करेगी ताकि जल्द से जल्द जानकारी मिल सके। इसके अलावा इस बस में जरूरी वायरलेस नेट दिए गए हैं, ताकि सभी जिलों के साथ संपर्क करके जानकारी पहुंचाईी जा सके। इसके अलावा जरूरत को देखते हुए दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में सुरक्षा और ट्रैफिक की सूचना जैसी अहम जानकारियां पहुचाई जा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *