अमेरिका के राष्ट्रपति को लगा बड़ा झटका, जाने पूरी खबर

पद के दुरुपयोग के मामले में महाभियोग की जांच का सामना कर रहे America President Donald Trump को शुक्रवार को बड़ा झटका लगा। एक अदालत ने उनके सबसे लंबे समय तक सलाहकार रहे Roger Stone को संसद की इंटेलीजेंस कमेटी के सामने झूठ बोलने, जांच में बाधा डालने और सुबूतों से छेड़छाड़ के मामले में दोषी करार दिया है। Stone को अगले साल 6 फरवरी को सजा सुनाई जाएगी। उन्हें कई साल कैद की सजा हो सकती है।

7 महिला और 3 पुरुष जजों की पीठ ने America के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की जांच करने वाले विशेष अभियोजक Robert Mueller की जांच बाद लंबित मामले में यह फैसला दिया है। यह सिर्फ 67 वर्षीय Stone के लिए झटका भर नहीं है, बल्कि एक प्रत्याशी के रूप में Donald Trump की भूमिका को भी दोबारा जांच के दायरे में ला दिया है। Trump ने फैसले की निंदा की है। फिलहाल, Stone 7 आरोपों का सामना कर रहे हैं जिनमें उन्‍हें 50 साल तक की कैद हो सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप से जुड़े मामलों की जांच से जुड़े इस मामले में Stone को इस साल जनवरी में गिरफ्तार किया गया था। Donald Trump के चुनाव प्रचार सहयोगी रहे Stone को साल 2016 की गर्मियों में ही पता चल गया था कि Donald Trump के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव लड़ रही Hillary Clinton के प्रचार अभियान से E-Mail चुराये गए थे। यही नहीं स्टोन पर अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की खुफिया समिति के सामने कथित गलतबयानी के आरोप भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *